तेलंगाना में मुस्लिम कोटा बढ़ाने का विरोध, भाजपा नेता गिरफ्तार

Mar 24, 2017
तेलंगाना में मुस्लिम कोटा बढ़ाने का विरोध, भाजपा नेता गिरफ्तार

तेलंगाना में नौकरियों और शिक्षा में मुस्लिमों को मिल रहे आरक्षण का हिस्सा बढ़ाने के सरकार के प्रस्ताव के खिलाफ शुक्रवार को जुलूस लेकर विधानसभा की ओर कूच करते कई भाजपा नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। विधानसभा के आसपास के इलाके में उस समय तनाव व्याप्त हो गया, जब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उच्च सुरक्षा वाले इलाके में निषेधाज्ञा का उल्लंघन किया।

हिरासत में लिए जाने वालों में भाजपा विधायकों के अलावा सदन में पार्टी के नेता किशन रेड्डी और राज्य इकाई के अध्यक्ष के. लक्ष्मण भी शामिल हैं।

प्रदर्शनकारियों ने तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए विधान भवन की ओर जाने के लिए सड़कों पर बनाए गए सुरक्षा घेरों को तोड़ने का प्रयास किया।

प्रदर्शनकारियों के अलग-अलग समूह विभिन्न दिशाओं से विधानसभा पहुंचने का प्रयास कर रहे थे, जिन्हें पुलिस ने रोक दिया। प्रदर्शनकारी जब सड़कों पर पालथी मारकर बैठ गए, तब पुलिसकर्मी उन्हें जबरन उठाकर पुलिस वाहनों में बिठा दिया और सबको थाने ले गए।

इससे पहले, भाजपा के पांचों विधायकों को सदन से दो दिन के लिए निलंबित कर दिया गया। वे मुस्लिम कोटा के मुद्दे को लेकर सदन की कार्यवाही में बाधा डाल रहे थे।

भाजपा सदस्य सिर पर काला रुमाल बांधे हुए थे और सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे थे। उनकी मांग थी कि मुस्लिमों के लिए कोटा बढ़ाने का प्रस्ताव वापस लिया जाए।

टीआरएस सरकार ने घोषणा की है कि वह मौजूदा बजट सत्र में ही मुस्लिमों के लिए कोटा चार फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी करने के लिए विधानसभा में विधेयक लाएगी।

भाजपा नेता किशन रेड्डी ने कहा कि सरकार का यह कदम ‘असंवैधानिक’ है, क्योंकि धर्म के आधार पर आरक्षण का प्रावधान नहीं है। उनकी पार्टी इस मुद्दे को लेकर अपने आंदोलन को विस्तार देगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>