आज पीएम नरेंद्र मोदी का पहला ‘टाउन हॉल’; जनता कर सकेगी सीधे सवाल

Aug 06, 2016

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह अगस्त यानी आज ‘टाउनहॉल’ शैली के साथ नागरिकों से सीधे जुड़ेंगे. पहले रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए लोगों तक अपनी बात रखने के बाद अब वह सीधे संवाद करेंगे. इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में होने जा रहे इस कार्यक्रम को अमेरिका की तर्ज पर ‘टाउन हॉल’ नाम दिया गया है

जानें पीएम मोदी के इस कार्यक्रम से जुड़ी 10 खास बातें

1-टाउनहॉल कार्यक्रम यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम में हो रहा है. शाम 5 बजे से 6 बजे के बीच पीएम मोदी का सेशन होगा. लेकिन कार्यक्रम दिनभर चलेगा जिसमें कई वरिष्ठ मंत्री लोगों के साथ संवाद सेशन में शामिल होंगे.

2-माईगव के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव द्विवेद्वी ने बताया, ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहभागिता, माईगव (MyGov), इस सहभागी शासन पहल के प्रति प्रतिक्रिया और वह इस मंच को उभरते हुए कैसे देखते हैं, पर अपनी बात रखेंगे.’

3-जिन लोगों को मोदी से सीधे बातचीत करनी है, उन्हें चुनने की प्रक्रिया पहले ही की जा चुकी है. कार्यक्रम में 2000 लोग बतौर दर्शक शामिल होंगे.
4-इस कार्यक्रम की सबसे खास बात यही है कि प्रधानमंत्री के साथ साथ केंद्रीय मंत्रियों से जनता सीधा सवाल कर सकती है.

5-माईगव के ध्येय वाक्य ‘डू, डिस्कस एंड डिस्सेमिनेट’ पर विभिन्न पैनल परिचर्चा होगी और फिर उसके बाद प्रधानमंत्री का पहला टाउनहॉल संबोधन होगा. पीएम के सेशन से पहले चार सत्र और पैनल डिस्कशन होंगे.
6-उद्घाटन सत्र सुबह 10 बजे शुरू होगा और जिसका संचालन केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे. पीएम मोदी के सेशन से ठीक पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली का सेशन होगा.

7-गौरव द्विवेदी के मुताबिक, उनका चयन माईगव के नियमित उपयोगकर्ताओं के बीच से उनके विचारों, सहभागिता के स्तर और प्रश्नों एवं सुझावों के आधार पर किया गया.
8-पीएमओ की वेबसाइट से मोबाइल उपयोगकर्ताओं को जोड़ने में समर्थ एक नया ऐप भी इस विशाल कार्यक्रम में जारी किया जाएगा जिसका आयोजन सरकार का नागरिक सहभागी मंच ‘माईगव’ उसकी दूसरी वषर्गांठ पर कर रहा है.

9-पीएम मोदी ने माईगव पोर्टल 2014 में लॉन्च किया था. MyGov.in पर शनिवार सुबह तक 3.53 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स हैं. 590 विमर्शों पर 3.4 मिलियन कमेंट्स हैं. इसके ट्विटर हैंडल पर 4,25,000 फॉलोअर्स हैं.

10-जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जनता के साथ ‘टाउन हॉल’ कार्यक्रम के जरिये संवाद करते रहे हैं. यह काफी लोकप्रिय कार्यक्रम रहा है. सालभर पहले प्रधानमंत्री मोदी यूएस यात्रा के दौरान फेसबुक के हेड ऑफिस गए थे. यहा भी मार्क जकरबर्ग ने मोदी के साथ अपने फेसबुक कर्मचारियों का ‘टाउन हॉल’ संवाद आयोजित किया था.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>