नीदरलैंड्स चुनाव में प्रधानमंत्री मार्क की पार्टी आगे : एग्जिट पोल

Mar 16, 2017
नीदरलैंड्स चुनाव में प्रधानमंत्री मार्क की पार्टी आगे : एग्जिट पोल

नीदरलैंड्स के चुनाव में प्रधानमंत्री मार्क रट की उदारवादी दक्षिण पंथी पार्टी वीवीडी को बढ़त की उम्मीद जताई गई है। चुनाव के बाद हुए एग्जिट पोल में कहा गया है कि दक्षिणपंथी जनवादी पार्टी पीवीवी इससे बहुत पीछे है। एग्जिट पोल बुधवार को जारी हुए, जिसके मुताबिक वीवीडी प्रतिनिधि सभा की 150 सीटों में से 31 पर जीत हासिल कर सकती है।

पीवीवी, मध्यमार्गी दक्षिणपंथी क्रिस्चिन डेमोक्रेट्स (सीडीए) तथा वामपंथी उदारवादी डी66 को 19-19 सीटें मिलने की उम्मीद है। इसके बाद ग्रीन वामपंथी ग्रोएनलिंक्स को 16 सीटें तथा वामपंथी सोशलिस्ट पार्टी (एसपी) को 14 सीटें तथा पीवीडीए को नौ सीटें मिलने का अनुमान है।

वीवीडी को 31 सीटें मिलने का अर्थ यह है कि इसे 2012 के चुनाव के मुकाबले 10 सीटों का नुकसान होगा, जबकि पीवीवी को पिछले चुनाव के मुकाबले चार सीटों का फायदा होगा। हालांकि यह पीवीवी के नेता ग्रीर्ट विल्डर्स के लिए निराशाजनक हो सकता है, क्योंकि चुनावपूर्व के सर्वेक्षणों में उनकी पार्टी को आगे बताया जा रहा था।

एग्जिट पोल के अनुसार, पीवीडीए अथवा लेबर, जो वीवीडी के साथ निवर्तमान गठबंधन सरकार में भागीदार है, को इस चुनाव में सबसे अधिक नुकसान हो सकता है। पार्टी को 29 सीटों का नुकसान बताया जा रहा है।

साल 2012 के मुकाबले सीडीए को छह सीटों का फायदा होने के आसार हैं, जबकि डी66 को सात सीटों का लाभ हो सकता है। एसपी को एक सीट का नुकसा हो सकता है, जबकि ग्रोएनलिंक्स को इस चुनाव में सबसे अधिक लाभ मिल सकता है। उसे 12 सीटों का फायदा हो सकता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>