प्रधानमंत्री आवास योजना, आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू

Nov 03, 2016
प्रधानमंत्री आवास योजना, आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू

पीएम मोदी की महात्‍वाकांक्षी आवास योजना के तहत घरों के आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरू हो गई है।  गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत हुई केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू और रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में शहरी आवास एवं गरीबी उन्‍मूलन मंत्रालय के ज्‍वाइंट सेक्रेटरी अमृत अभिजात और और ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के सीईओ दिनेश त्‍यागी ने बुधवार 2 नवंबर को समझौता पत्र पर हस्‍ताक्षर किए।

देश भर में स्थापित 60,000 कॉमन सर्विस सेंटर्स पर प्रधानमंत्री आवास योजना के फॉर्म भरे जा सकेंगे। एक फॉर्म भरने के लिए खर्च करने होंगे 25 रुपए। कॉमन सर्विस सेंटर्स पर इस योजना के तहत भरे जाने वाले फॉर्म्स के लिए आवेदकों को रसीद भी दी जाएगी। इस रसीद में आवेदक की फोटो लगी होगी। इस रसीद के जरिए आवेदन के स्टेटस का पता लगाया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें :-  अच्छे दिन वालों ने बुंदेलखंड को भेजी थी पानी की खाली ट्रेन : अखिलेश

आवेदकों को योजना की पूरी जानकारी और आवेदन करने के लिए अपने नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा। इसके अलावा मंत्रालय ने एक और व्यवस्था की है, जिसके जरिए आधार कार्ड न होने पर पूरे वेरिफिकेशन के बाद लाभार्थी आवेदन कर सकेंगे। डिजिटल इंडिया मिशन देश को बदल रहा है। ऐसे में IT मंत्रालय और शहरी मंत्रालय की इस संयुक्त पहल के जरिए ज्यादा से ज्यादा शहरी गरीब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के लिए आवेदन कर सकेंगे। नायडू ने बताया कि इस योजना के तहत 2005-14 तक करीब 13.70 लाख गरीबों को आवास आवंटित किए गए थे। वहीं, बीते एक साल में ही मोदी सरकार ने 11 लाख शहरी गरीबों को आवास मुहैया कराए हैं।

ये भी पढ़ें :-  पीएफ खाताधारकों के लिए आधार कार्ड जमा करना हुआ ज़रूरी, वरना नहीं मिलेगा कोई लाभ

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected