राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- नर्सो का हमारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में महत्वपूर्ण योगदान

May 13, 2017
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- नर्सो का हमारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में महत्वपूर्ण योगदान

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि नर्सो का हमारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि भारत जैसी विकासशील अर्थव्यवस्था में नर्सो और मिडवाइव्स की महत्वपूर्ण भूमिका है और किफायती एवं अच्छी गुणवत्ता के स्वास्थ्य में भी इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

राष्ट्रपति ने शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में नर्सिग कर्मियों को नेशनल फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान किए।

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा, “शहरी और ग्रामीण भारत में नर्सो के कारण जीवन प्रत्याशा और चिकित्सा में सुधार के साथ-साथ बच्चे और मातृ मृत्यु दर में महत्वपूर्ण कमी आई है।”

राष्ट्रपति ने कहा कि मांग के अनुरूप हमारे स्वास्थ्य मानकों में सुधार और अपडेट करने की आवश्यकता है। देश के सामने आने वाली स्वास्थ्य चुनौतियों का तेजी से हल करने की आवश्यकता है।

राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 को देखकर खुशी हुई, इसमें नर्सिग में एक नई गति और नवीनता की परिकल्पना की गई है। उन्होंने कहा कि भारतीय नर्से स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शानदार भूमिकाएं निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि हमें देश में उचित व्यावसायिक विकास और मानव संसाधन नीतियों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

राष्ट्रपति ने कहा कि आज चिकित्सा और स्वास्थ्य प्रथाओं की जटिलता के कारण नर्से पूरी तरह से योजना बनाने, कार्यान्वित करने, अनुसंधान और मूल्यांकन करने में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ये कार्य जिम्मेदारियों और जवाबदेही के साथ आते हैं। नर्सिग प्रोटोकॉल के कानूनी और नीतिगत ढांचे तथा अभ्यास मानकों को दक्षताओं का इष्टतम उपयोग की सुविधा प्रदान करना चाहिए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>