राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिये 56 हस्तियों को राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कार

Mar 28, 2016

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में 63वें नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड में कई हस्तियों को पद्म सम्मान से नवाजा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक दिवंगत धीरुभाई अंबानी, जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन, अभिनेता अनुपम खेर और अजय देवगन तथा बैडमिंटन की स्टार खिलाडी सायना नेहवाल उन 56 हस्तियों में शामिल हैं जिन्हें राष्ट्रपति ने पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया.

आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर, मशहूर नृत्यांगना यामिनी कृष्णमूर्ति, पूर्व कैग विनोद राय, फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर और मशहूर शेफ मोहम्मद इम्तियाज कुरैशी को भी कल राष्ट्रपति भवन में होने वाले समारोह में पद्म पुरस्कार दिए गये.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समारोह में पांच पद्म विभूषण, आठ पद्म भूषण और 43 पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किये. धीरुभाई हीराचंद अंबानी (मरणोपरांत), अविनाश कमलाकर दीक्षित, जगमोहन, यामिनी कृष्णमूर्ति और श्री श्री रविशंकर को पद्म विभूषण जबकि हाफिज सोराब कंट्रेक्टर, बरजिंदर सिंह हमदर्द, अनुपम पुष्करनाथ खेर, पालोनजी सपूरजी मिस्त्री, सायना नेहवाल, विनोद राय, अल्ला वेंकट रामाराव और दुवुर नागेश्वर रेड्डी को पद्म भूषण से नवाजा गया.

43 पद्म श्री पुरस्कार में माइलस्वामी अन्नादुरई, मधुर आर. भंडारकर, अजय देवगन, दीपिका कुमारी और मोहम्मद इम्तियाज कुरैशी शामिल हैं.

सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 112 मशहूर हस्तियों के लिए पद्म पुरस्कारों की घोषणा की थी. सुपरस्टार रजनीकांत, अभिनेत्री प्रियंका चोपडा और टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को अगले महीने होने वाले एक अन्य समारोह में पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा.

 

63वें राष्ट्रीय फिल्म फेयर पुरस्कार की घोषणा की गयी. इससे पहले रमेश सिप्पी के नेतृत्व में जूरी मेंबर ने पुरस्कार पाने वालों की सूची सूचना एवं प्रसारण मंत्री को सौंपी.

अमिताभ बच्चन को फिल्म ‘ पीकू’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और  कंगना रनौत को फिल्म ‘तनु वेड्‌स मनु रिटर्न’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया है.

वहीं बाहुबली को सर्वश्रेष्ठ फिल्म और ‘दम लगा के हइशा’ को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार दिया गया है. संजय लीला भंसाली को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए दिया गया. आज जूरी मेंबर ने इन पुरस्कारों की घोषणा की. गुजरात को ‘मोस्ट फ्रेंडली स्टेट ’ का पुरस्कार दिया गया.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>