उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ा सकता है आलू का सेवन

May 24, 2016

न्यूयॉर्क। क्या आपको आलू या फ्रेंच फ्राइज खाना बेहद भाता है? अगर हां, तो आपको उच्च रक्तचाप का खतरा झेलना पड़ सकता है। एक शोध में यह चेतावनी दी गई है। दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले आलू में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है। शोध से पता चला है कि जिन प्रतिभागियों ने उबले हुए, बेक्ड या मसले हुए आलूओं की सप्ताह में चार या इससे ज्यादा सर्विंग का सेवन किया उनके रक्तचाप से पीडि़त होने का खतरा 11 प्रतिशत बढ़ गया।
शोध में पाया गया कि फ्रेंच फ्राइज का ज्यादा सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों में उच्च रक्तचाप के खतरे को 17 फीसदी बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, आलू का ग्लायसेमिक इंडेक्स अन्य सब्जियों की तुलना में ज्यादा होता है। इसलिए यह रक्त शर्करा के स्तर को भी तेजी से बढ़ा सकता है।
अमेरिका के ब्रिघम एंड वूमेन्स अस्पताल के चिकित्सक और प्रमुख शोधकर्ता लिया बोर्गी ने कहा, अध्ययन में जिन प्रतिभागियों का उच्च रक्तचाप आधाररेखा (बेसलाइन) पर नहीं था और उन्होंने (उबले हुए, बेक्ड या मसले हुए) आलुओं की सप्ताह में चार या उससे ज्यादा सर्विंग का सेवन किया, उनके उच्च रक्तचाप से पीडि़त होने का खतरा उन लोगों की तुलना में ज्यादा पाया गया जिन्होंने इसका सेवन महीने में एक बार या उससे कम किया।
शोधकर्ताओं के मुताबिक, उबले हुए, बेक्ड या मसले हुए आलुओं की दिन में एक सर्विंग की जगह बिना स्टार्च वाली सब्जियों की एक सर्विंग खाने से उच्च रक्तचाप से पीडि़त होने का खतरा कम हो सकता है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>