संभावित विस्तार से पहले मंत्रिमंडल में मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड देखेंगे मोदी

Jun 30, 2016

संसद के मॉनसून सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में नए मंत्रियों के शामिल होने और कुछ जूनियर मंत्रियों की तरक्‍की की संभावना है.

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के 6 जुलाई से अफ्रीकी देशों के दौरे से पहले ही इस काम को पूरा किया जा सकता है. कैबिनेट विस्तार से पहले पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे.

गुरुवार शाम चार बजे पीएम की मुलाकात मंत्रियों से होगी जहां वह अपने काम का रिपोर्ट कार्ड देंगे, जिसके बाद उनके काम की समीक्षा होगी. इससे पूर्व बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह के बीच इस मामले पर 5 घंटे बैठक हुई.

18 जुलाई से संसद का मानसून सत्र भी शुरू होने जा रहा है. ऐसे में मोदी कैबिनेट में कुछ नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है. इसी कड़ी में पीएम ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और वित्तमंत्री अरुण जेटली से विशेष मुलाकात भी की है. ये जो भी बदलाव होने हैं वह सरकार के दो साल की रिपोर्ट को आधार बनाकर किए जाएंगे.

सूत्रों के अनुसार, मोदी अपने कैबिनेट में टॉप चार वरिष्ठ मंत्रियों राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली और मनोहर पर्रिकर के मंत्रालयों में कोई छेड़छाड़ नहीं करने जा रहे हैं. लेकिन, ऊर्जा राज्यमंत्री पीयूष गोयल, पेट्रोलियम राज्यमंत्री धर्मेंद्र प्रधान को अपग्रेड कर उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा दे सकते हैं.

चर्चा है कि केंद्रीय कैबिनेट में चार नए चेहरों को जगह मिल सकती है. सर्बानंद सोनोवाल के असम के मुख्यमंत्री बनने और राव साहेब दानवे पाटिल के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद उनके खाली हुए मंत्रालय को भरा जाना है.

इसी तरह चुनावी राज्यों पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से केंद्र सरकार में राज्यमंत्रियों का लाया जा सकता है. साथ ही गुजरात से किसी पाटीदार नेता को भी केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है.

गौरतलब है कि मोदी कैबिनेट में 70 मंत्री हैं. कुल 82 मंत्री रखे जा सकते हैं.  इनमें 12 से अधिक यूपी से हैं. यूपी में 2017 में चुनाव होना है. पीएम मोदी और अमित शाह एक अहम बैठक करने वाले हैं, जिसमें नामों को लेकर अंतिम फैसला किया जाएगा.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>