गरीब बच्चे नहीं सोएंगे भूखे, आसिफ अहमद ने लगाया ‘फूड एटीएम’ अब नहीं होगा खाना बर्बाद

Aug 23, 2017
गरीब बच्चे नहीं सोएंगे भूखे, आसिफ अहमद ने लगाया ‘फूड एटीएम’ अब नहीं होगा खाना बर्बाद

कभी कभी छोटे छोटे प्रयास बहुत बड़े साबित हो जाते हैं। ऐसा ही एक नमूना देखने को मिला है कोलकाता में। जहां रेस्‍तरां मालिक उन गरीबों के लिए एक खास किस्‍म के फूड एटीएम की शुरुआत की है, जिन्‍हें एक वक्‍त का खाना भी नसीब नहीं होता है। ये एटीएम सभी होटलों और रेस्‍तरओं से बचा हुआ खाना इकट्ठा करता है। जिसके बाद यह सभी खाना गरीबों और जरूरतमंदों में बांट दिया जाता है। आपको बता दें कि खाने से भरा 320 लीटर क्षमता का एक रेफ्रिजेरेटर है। जोकि जरूरतमंदों तक खाना पहुंचाता है। इस फूड एटीएम को कोलकाता में सांझा चूल्हा रेस्‍तरां समूह के सह-मालिक आसिफ अहमद ने शुरू किया है। जिसके लिए उन्होंने तीन संस्थानों की मदद भी ली। इसमें रोटरी, राउंड टेबल और जेआईटीओ शामिल हैं। इस एटीएम को पार्क सर्कस रेस्तरां के बाहर लगाया गया है, ताकि भोजन की बरबादी न हो और जरूरतमंदों को खाना खिलाया जाए।

ये भी पढ़ें :-  भगवा चोले में सामने आया हवस का पुजारी, स्वामी कौशलेंद्र प्रपन्नाचारी पर यौन शोषण का मामला दर्ज

आसिफ अहमद ने बताया कि, “यह एक पारदर्शी दरवाजे वाला रेफ्रिजेरेटर है, जिसका प्रयोग खाने को स्टोर करने में किया जाता है. हम अपने ग्राहकों को यह सिखा रहे हैं कि वे बचे हुए खाने को पैक कर दान कर दें. हमारे रेस्तरां के अलावा शहर के लोग भी खाना दान करने के लिए आ रहे हैं. इसमें बिरयानी और रोटी प्रमुख हैं. इसके साथ ही वे इसमें ताजा खाना भी रख रहे हैं.”

इस रेफ्रिजेरेटर पर लिखा गया है कि, ‘जितना खाना एक साल में भारत में बरबाद होता है, उससे मिस्र की आबादी को एक साल तक खाना खिलाया जा सकता है.’

ये भी पढ़ें :-  रेप के आरोप में घिरे 'फलाहारी बाबा' हुए गिरफ्तार, सामने आई सच्चाई
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>