पोलिंग सेंटर पर सिगरेट या बीड़ी पीने पर होगी जुर्माना और जेल

Jan 26, 2017
पोलिंग सेंटर पर सिगरेट या बीड़ी पीने पर होगी जुर्माना और जेल
लखनऊः चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों को धूम्रपान वर्जित एरिया घोषित कर दिया है।2014 के लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव में आयोग ने यह आदेश जारी किया है।
क्या है आदेश
चुनाव आयोग ने चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग को लिखे आदेश में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में मतदान केंद्रों पर धूम्रपान प्रतिबंध सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इसके बाद चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में सभी जिलाधिकारियों को लिखा है कि चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध सुनिश्चित किया जाए।
लगाना होगा बोर्ड
जिला चुनाव अधिकारियों से मतदान केंद्रों के बाहर 30 गुना 60 सेमी के बोर्ड लगवाने के लिए कहा गया है, जिससे मतदाताओं को सूचित किया जाए कि मतदान केंद्र धूम्रपान निषिद्ध क्षेत्र हैं। भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने एक पुस्तिका में राज्य निर्वाचन आयोग के सभी अधिकारियों को यह निर्देश जारी किया है कि देशभर के सभी मतदान केंद्रों को धूम्रपान निषिद्ध क्षेत्र बनाया जाए।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) की ओर से जारी ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (जीएटीएस) इंडिया 2009-2010 के अनुसार, उत्तर प्रदेश की 33.9 फीसदी आबादी किसी न किसी रूप में तंबाकू का उपयोग कर रही है। उत्तर प्रदेश में 2.3 प्रतिशत सिगरेट पीने वाले, 12.4 प्रतिशत बीड़ी पीने वाले और 25.3 प्रतिशत बगैर धुएं वाले तंबाकू उपयोगकर्ता हैं।
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>