राजनीतिक दल के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, हिलेरी पहली महिला बनी

Jun 08, 2016

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने डेमोकेट्रिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की जंग जीत ली है. वह अमेरिका के इतिहास में ऐसी पहली महिला बन गई हैं जो प्रमुख राजनीतिक दल के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी.

एशोसिएटेड प्रेस सर्वे (एपी) के अनुसार हिलेरी को 2,383 डेलिगेट्स का समर्थन मिल गया है. हिलेरी ने वह जरुरी आंकड़ा हासिल कर लिया है जो उनके उम्मीदवार बनने के लिए जरुरी है. पार्टी उम्मीदवार पर अंतिम और निर्णायक फैसला जुलाई में होने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के सम्मेलन में होगा. पार्टी प्रतिनिधियों के इस समर्थन के बाद हिलेरी ने अमेरिका के किसी प्रमुख राजनीतिक पार्टी की ओर से ओर चयनित पहली महिला उम्मीदवार बनने का श्रेय भी हासिल कर लिया है.

ये भी पढ़ें :-  अदालत के आदेश के बाद भी, शेख़ ज़कज़की को जेल से अब तक क्यों नहीं रिहा किया गया: इब्राहीम मूसा

हिलेरी की ही पार्टी के उनके प्रमुख प्रतिद्वंद्वि बर्नी सैंडर्स ने हिलेरी की उम्मीदवारी को सही नहीं ठहराया है. उन्होंने कहा कि हिलेरी अभी जीतीं नहीं हैं, क्योंकि उनका नामांकन अभी भी सुपरडेलिगेट्स के मतों पर निर्भर करता है. ये डेलिगेट्स जुलाई में होने वाले सम्मेलन में वोट करेंगे. 227 साल के बाद अमेरिका में किसी महिला ने राष्‍ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल की है. यह एक ऐतिहासिक जीत है.

एशोसिएटेड प्रेस के मुताबिक प्राइमरी इलेक्शन में हिलेरी को 1812 प्लेज्ड डेलीगेट्स का समर्थन हासिल था. जबकि प्रमुख प्रतिद्वंद्वि बर्नी सैंडर्स को 1521 डेलीगेट्स का समर्थन हासिल हुआ था. सुपरडेलीगेट्स के मामले में हिलेरी को 571 लोगों का समर्थन हासिल हुआ लेकिन सैंडर्स को 48 के आंकड़े से ही संतोष करना पड़ा.

ये भी पढ़ें :-  कार्गो विमान हुआ क्रैश, 32 लोगों की हुई मौत

अभी न्यू जर्सी, मोंटाना डैकोटा न्यू मेक्सिको में प्राइमरी चुनाव होना बाकी है जिसमें 694 डेलीगेट्स अपने मनपसंद उम्मीदवारों को चुनेंगे. वाशिंगटन डीसी में भी प्राइमरी चुनाव होना है कि जिसमें 26 डेलीगेट्स के लिए हिलेरी और ट्रंप आमने सामने होंगे. अगर हिलेरी इन सभी जगहों पर चुनाव हार भी जाती हैं, तो उनकी दावेदारी पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा. हिलेरी 29 अमेरिकी राज्यों और यूनियन टेरिटरी में जीत दर्ज कर चुकी हैं. जबकि सैंडर्स के खाते में महज 21 राज्य ही आ पाये हैं.

रिपब्लिकन की ओर से डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी तय

अमेरिका चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए पर्याप्त प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल कर लिया है. पिछले माह के अंतिम गुरुवार को नॉर्थ डकोटा में ट्रंप ने राज्य के उन 15 प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया जिनकी वजह से वो सबसे ऊपर पहुंच गए हैं. इससे पहले एक अनुमान के अनुसार ट्रंप को 1,238 रिपब्लिकन प्रतिनिधियों का समर्थन मिल गया है जो उम्मीदवारी हासिल करने के लिए जरूरी प्रतिनिधियों से एक ज्यादा है. आशा है कि अब राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी और ट्रंप सीधे मुकाबले में होंगे.

ये भी पढ़ें :-  अमेरिका ने अफगानिस्तान में आम लोगों के कत्लेआम को अब जाकर माना

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected