सर्वदलीय बैठक में PM ने कहा, POK जम्‍मू-कश्‍मीर का ही हिस्‍सा

Aug 13, 2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ कहा है कि पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (पीओके) जम्‍मू-कश्‍मीर का ही हिस्सा भाग है.

नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक में उन्‍होंने कहा कि सरकार को विदेशों में रह रहे पीओके के निर्वासित लोगों से संपर्क करना चाहिए और उनसे बात की जानी चाहिए.
प्रधानमंत्री ने बलूचिस्‍तान सहित पाकिस्‍तान के अन्‍य हिस्‍सों में हो रहे मानवाधिकार उल्‍लंघन का भी जिक्र किया.
कश्मीर घाटी की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श के लिए शुक्रवार को हुई सर्वदलीय बैठक में सभी दलों का एक प्रतिनिधमंडल वहां भेजने पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं हो पाया लेकिन सबने घाटी में शांति बहाली के उपाय करने पर एक राय व्यक्त की.
वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि जम्मू कश्मीर में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भेजने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं हुआ है.
जेटली ने कहा कि पैलेट गन पर प्रतिबंध लगाने के सुरक्षा परिणामों पर विचार किया जाएगा. विशेषज्ञ समिति के मूल्यांकन के बाद ही कोई फैसला होगा.
मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव एवं सांसद सीताराम येचुरी ने चार घंटे से अधिक चली इस बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि सभी राजनीतिक दलों ने कश्मीर घाटी के लोगों में विश्वास बहाली के उपाय करने की जरूरत पर एक राय व्यक्त की. बैठक में नेताओं ने सभी संबंधित पक्षों के साथ बातचीत किये जाने पर जोर दिया.
येचुरी ने कहा कि लगता है सरकार वहां सर्वदलीय प्रतिनिधमंडल भेजने से पहले ‘ग्रांउड वर्क’ करना चाहती है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का मानना है कि अलगाववादी नेताओं समेत सभी पक्षों के साथ बातचीत शुरू की जानी चाहिए और ऐसा पहले भी हुआ है. इसके अलावा वहां की समस्या के समाधान का कोई दूसरा रास्ता नहीं है.
माकपा नेता ने कहा कि कश्मीर के युवा जहां कहीं भी हैं, उन पर किसी तरह का हमला नहीं किया जाना चाहिए और इसको लेकर सरकार से हिदायतें भी जारी करने का अनुरोध किया गया है. उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों की मांगों को सरकार ने न तो माना है और न ही ठुकराया है.
राष्ट्रीय जनता दल के जयप्रकाश नारायण यादव और शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि कश्मीर घाटी की मौजूदा स्थिति को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने चिंता व्यक्त की और बातचीत से समस्या को हल किये जाने पर जोर दिया.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>