जम्मू-कश्मीर के युवाओं को PM मोदी का तोहफा, 1.40 लाख युवकों को मिलेगा रोज़गार

Aug 24, 2016
जम्मू-कश्मीर के युवाओं को PM मोदी का तोहफा, 1.40 लाख युवकों को मिलेगा रोज़गार

जम्मू कश्मीर के लोगों तक पहुंचने का प्रयास करते हुए केंद्र कौशल विकास प्रशिक्षण समेत विभिन्न माध्यमों तथा पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों में नौकरियों के जरिए राज्य में 1.40 लाख युवकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में जुट गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि करीब एक लाख युवक, जिनमें ज्यादातर स्नातक हैं, को अगले पांच सालों में केंद्र प्रायोजित योजना हिमायत के तहत रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। युवकों को उन विभिन्न कौशलों में कम से कम तीन महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिनकी बाजार में अच्छी खासी मांग है।

प्रशिक्षण के आखिर में युवकों को नौकरी का आश्वासन दिया जाएगा। नौकरी मिलने के एक साल तक यह देखने के लिए उनका निरीक्षण किया जाएगा कि वे कितना अच्छा काम कर रहे हैं।

सू़त्रों ने दावा किया कि हिमायत की शुरूआत से अबतक 60 हजार युवकों को प्रशिक्षण दिया गया है।

अन्य वर्तमान कार्यक्रम उड़ान है जिसे 40 हजार युवकों को कौशल विकास प्रशिक्षण देने के लक्ष्य से वर्ष 2013 में शुरू किया गया था।

सूत्रों के अनुसार उड़ान के तहत अबतक 21000 युवकों को प्रशिक्षण दिया गया है तथा उनमें से कई को कोरपोरेट क्षेत्रों में नौकरियां मिल चुकी हैं।

केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर में पांच नवगठित इंडिया रिजर्व बटालियनों में 5000 युवकों को भर्ती करने की प्रक्रिया में लगी है। रिजर्व बटालियनों में 60 फीसदी भर्तियां राज्य के सीमावर्ती जिलों से की जाएंगी। राज्य से करीब 1300 अन्य युवक अगले छह महीने में विभिन्न अर्धसैनिक बलों में लिए जाएंगे। इसके अलावा 10,000 विशेष पुलिस अधिकारी भी एक साल में जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा भर्ती किए जाएंगे।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>