PM मोदी की डिग्रियों के बारे में, दिल्ली CM केजरीवाल को बताऐ : CIC

Apr 30, 2016

सीआईसी ने दिल्ली विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय को निर्देश दिया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हासिल डिग्रियों के बारे में सूचना दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दें.

केंद्रीय सूचना आयोग  ने शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय को निर्देश दिया कि वे पता लगायें और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हासिल डिग्रियों के बारे में सूचना दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मुहैया करायें जिन्होंने आयोग के कामकाज की बृहस्पतिवार को  आलोचना की थी.

सूचना आयुक्त एम श्रीधर आचार्युलू ने साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय को भी निर्देश दिया कि वह प्रधानमंत्री द्वारा हासिल डिग्रियों का ‘विशिष्ट नम्बर और वर्ष’ उनके भूतपूर्व विश्वविद्यालय दिल्ली विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय को मुहैया कराये ताकि उन्हें इन रिकार्ड का पता लगाने में आसानी हो सके.

आचार्युलू ने आदेश में कहा, ‘‘चुनाव लड़ने के लिए शैक्षिक (डिग्री आधारित)  योग्यता निर्धारित नहीं करना भारतीय लोकतंत्र की महान विशेषताओं में से एक है. जरूरी शिक्षा है डिग्री नहीं. यद्यपि जब कोई नागरिक जो कि मुख्यमंत्री के पद पर आसीन है, वह प्रधानमंत्री की डिग्री से संबंधित सूचना जानना चाहता है, उसका खुलासा करना उचित होगा.’

 

केजरीवाल के पत्र को एक आरटीआई आवेदन मानने का सूचना आयुक्त का यह कदम असाधारण है. उन्होंने कहा, ‘आयोग दिल्ली विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय के सीपीआईओ को निर्देश देता है कि वे ‘श्रीमान नरेंद्र दामोदर मोदी’ के नाम की वर्ष 1978 (दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक) और 1983 (गुजरात विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर)  डिग्रियों से संबंधित सूचना की सर्वश्रेष्ठ संभव खोज करें और उसे अपीलकर्ता श्रीमान केजरीवाल को जल्द से जल्द मुहैया करायें.’

मामले की उत्पत्ति सीआईसी के दो पूर्ववर्ती आदेश और केजरीवाल की ओर से आचार्युलू को लिखा एक तीखा पत्र है.

 

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>