PM मोदी सात जून को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ओबामा से करेंगे मुलाकात

May 21, 2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान सात जून को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे.

प्रधानमंत्री अमेरिकी यात्रा पर  रक्षा, सुरक्षा तथा ऊर्जा के प्रमुख क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे. वह अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगे.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ओबामा सात जून, मंगलवार को व्हाइट हाउस में भारत के प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे.’’

उन्होंने कहा कि इस यात्रा में जनवरी 2015 में हुई ओबामा की भारत यात्रा के बाद से प्रमुख क्षेत्रों में अमेरिका-भारत संबंधों में आई गहराई रेखांकित होगी.

अर्नेस्ट ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति जलवायु परिवर्तन और स्वच्छ ऊर्जा पर हमारी साझेदारी, सुरक्षा और रक्षा सहयोग और आर्थिक विकास की प्राथमिकताओं पर हुई प्रगति पर चर्चा करने के लिए आशान्वित हैं.’’

इससे पहले नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने आज घोषणा की कि राष्ट्रपति ओबामा के निमंतण्रपर प्रधानमंत्री सात, आठ जून को वाशिंगटन डीसी की यात्रा करेंगे.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री की आगामी यात्रा का मुख्य उद्देश्य अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, रक्षा और सुरक्षा जैसे विविध क्षेत्रों में हुई प्रगति को समेकित करना और भविष्य के लिए सहयोग को तेज करने का होगा.’’

मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री को अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के स्पीकर पॉल रियान ने भी अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया है जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है.

मोदी जब मार्च में परमाणु शिखरवार्ता के लिए अमेरिका गये थे तो ओबामा ने उन्हें द्विपक्षीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया था.  वह कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने वाले भारत के पांचवें प्रधानमंत्री होंगे.

इससे पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (19 जुलाई, 2005), अटल बिहारी वाजपेयी (14 सितंबर, 2000), पी वी नरसिंह राव (18 मई, 1994) और राजीव गांधी (13 जुलाई, 1985) ने अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए शक्ति का सोत रही है और इंडिया कांग्रेस कॉकस अमेरिकी कांग्रेस में इस तरह का सबसे बड़ा समूह है. मई, 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह अमेरिका की उनकी चौथी यात्रा होगी और व्हाइट हाउस का तीसरा दौरा होगा.

यात्रा के दौरान मोदी सात जून की शाम को बड़ी अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत करेंगे.

मंत्रालय ने कहा कि भारत-अमेरिका आर्थिक साझेदारी की संपूर्ण क्षमता का बोध होना दोनों देशों के लिए प्राथमिकता वाला विषय रहा है और इस संबंध में अर्जित प्रगति बढ़े हुए निवेश प्रवाह में झलकती है.  रविवार को ईरान के लिए रवाना हो रहे मोदी चार जून से कतर की भी दो दिन की यात्रा करेंगे.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>