फिलीपींस के राष्ट्रपति ने ओबामा से मांगी माफी

Sep 06, 2016
फिलीपींस के राष्ट्रपति ने ओबामा से मांगी माफी

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को निशाना बनाते हुए अपशब्द कहा। सोमवार को उन्होंने ओबामा की मां को गाली देते हुए ऐसे शब्द का इस्तेमाल किया जिसे लिखा नहीं जा सकता। .

दुर्तेते ने ओबामा को चेतावनी देते हुए कहा कि लाओस में होनेवाली बैठक में ड्रग्स माफियाओं के खिलाफ चलाए गए अभियानों को लेकर वे मानवाधिकार पर अपनी बखान न दें। हालांकि अब फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने अमरीकी राष्ट्रपति के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के लिए माफी मांग ली है।
वहीं इस वाक्ये के बाद अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे के साथ मंगलवार को प्रस्तावित बैठक रद्द कर दी है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि राष्ट्रपति ओबामा फिलीपींस के राष्ट्रपति डुटर्टे के साथ द्विपक्षीय वार्ता नहीं करेंगे। डुटर्टे के साथ द्विपक्षीय वार्ता की बजाय ओबामा मंगलवार दोपहर गणराज्य के राष्ट्रपति पार्क (ग्वीन हे) से मुलाकात करेंगे।
बात दें कि लाओस रवाना होने से पहले इस संबंध में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए दुर्तेते ने कहा, ‘हमें एक-दूसरे को सम्मान देना होगा। किसी भी तरह का सवाल या बयानबाजी मत देना। यदि ..के बेटे ने सिर्फ सवाल किए या बयान जारी किया तो मैं उसे मुंहतोड़ जवाब दूंगा। इस दौरान उन्होंने तस्करों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखने का संकल्प दोहराते हुए अन्य आलोचकों के लिए भी आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया।
वहीं राष्ट्रपति ओबामा ने दुतेर्ते की टिप्पणी को ‘कलरफुल स्टेटमेंट्स’ कहकर टाल दिया। ओबामा ने कहा, ‘यह साफ है कि दुतर्ते एक ‘कलरफुल गाइ’ हैं।’ ओबामा ने आगे कहा, ‘मैंने अपने स्टाफ से कहा है कि वह फिलीपीन्स में अपने समकक्ष से बात करें कि हमारी मीटिंग हो तो प्रॉडक्टिव होनी चाहिए और उसमें कुछ होना चाहिए।’ ओबामा ने कहा कि फिलीपीन्स यूनाइटेड स्टेट का करीबी दोस्त रहा है।
वियनतियाने की राजधानी लाओ में मंगलवार को दक्षिण पूर्व एशियाई देशों (आसियान) द्वारा आयोजित वैश्विक नेताओं की एक बैठक में दुर्तेते की मुलाकात ओबामा के साथ होनेवाली थी। उल्लेखनीय है कि दुर्तेते ड्रग्स तस्करों के खिलाफ चलाए गए अभियानों और कई अन्य वजहों से विवादों में हैं। कार्यभार संभालने के बाद महज दो महीने के भीतर पुलिस के हाथों 24 सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें :-  लाहौर में फिर विस्फोट, 7 की मौत, पाकिस्तान में सिलसिलेवार धमाके जारी

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected