‘फैंटम ड्रोन’ करेगा उत्तराखंड के जंगलों की सुरक्षा

Aug 30, 2016
‘फैंटम ड्रोन’ करेगा उत्तराखंड के जंगलों की सुरक्षा

उत्तराखंड के जंगलों में आए दिन शिकार, अवैध खनन जैसी घटनाएं होती रहती हैं। जिसे रोकने के लिए वन निगम ने वन विभाग को फैंटम ड्रोन देने वाला है। इसका ट्रायल जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

वन निगम ने फैंटम ड्रोन को वन महकमे के पश्चिम वृत्त को सौंपा है। जल्द ही इसका ट्रायल शुरू होगा। कुमाऊं में गौला, नंधौर, शारदा, कोसी और दाबका आदि नदियों में खनन होता है। इन नदियों में अवैध खनन भी साथ में होता है। अक्सर जब टीम मौके पर पहुंचती है तो मुखबिरों से सूचना मिलने पर तस्कर फरार हो जाते हैं। यही हाल मानसून में जंगल का होता है। बरसात में रास्ते बंद होने पर गश्त प्रभावित होती है और शिकारियों की घुसपैठ बढ़ जाती है। इसे रोकने के लिए वन निगम ने वन विभाग को ‘फैंटम’ ड्रोन उपलब्ध कराया है।

ये भी पढ़ें :-  आज अखिलेश यादव की ओर से जारी हुई उम्मीदवारों की सूची में 50 मुस्लिम

इस ड्रोन की खूबी- जीपीएस लोकेशन को ट्रेस करता चलता है, तय ऊंचाई पर उड़ता है, 400 फीट की ऊंचाई से पूरे इलाके में नजर रख सकता है, सिग्नल कमजोर होने पर जहां से उड़ा था वहीं वापस आ जाता हैं ,यह तेजी से उड़ता है और इसमें लगे तीन होवर बेहतर कंट्रोल करते हैं, फैंटम में लगे हैं दो कैमरे, इसमें लगी तकनीक के जरिए मोबाइल पर भी मिलेगा अपडेट

बताया जा रहा है कि अगर अधिकारी देहरादून में भी हैं, तो वे जंगल या खनन क्षेत्र में क्या हो रहा है, देख सकेंगे। इससे कम समय में बड़े इलाके की निगरानी की जा सकेगी। अगर यह प्रयोग सफल रहता है, तो प्रभागवार ड्रोन को उपलब्ध कराने का विचार किया जाएगा।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected