पीएफ खाताधारकों के लिए आधार कार्ड जमा करना हुआ ज़रूरी, वरना नहीं मिलेगा कोई लाभ

Feb 19, 2017
पीएफ खाताधारकों के लिए आधार कार्ड जमा करना हुआ ज़रूरी, वरना नहीं मिलेगा कोई लाभ
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने चार करोड़ से ज्यादा अंशधारकों के लिए आधार नंबर देने की बाध्यता की है. विभिन्न सेक्टर में कार्यरत कर्मचारी 31 मार्च तक आधार जमा कर सकते हैं. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) से जुड़े खाताधारकों और पेंशनरों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो चुका है. ईपीएफओ ने खाताधारकों और पेंशनरों को 31 मार्च तक अपना आधार नंबर या उसके लिए आवेदन का सबूत जमा करने का निर्देश दिया है. नए नोटिफिकेशन के तहत यदि कोई खाताधारक अपना आधार नंबर नहीं दे पाता है तो उसके खाते में सरकार से मिलने वाली सहायता बंद हो जाएगी.
क्या जारी हुआ है आदेश
ईपीएफओ ने अपने आधिकारिक आदेश में कहा, ‘‘यह सूचित किया जाता है कि कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के सभी सदस्यों को अपना आधार नंबर सत्यापन 31 मार्च, 2017 तक या उससे पहले देना होगा.’’ इसके अलावा आधार से जुड़े डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को देने की तारीख भी बढ़ाकर 31 मार्च, 2017 कर दी गई है. जनवरी में ईपीएफओ ने जीवन प्रमाण पत्र कार्यक्रम के तहत इसे जमा कराने की तारीख बढ़ाकर 28 फरवरी की थी. पेंशनभोगियों की सुगमता के लिए यह कदम उठाया गया था.
सरकार ने यह फैसला आधार एक्ट-2016 की धारा-7 के तहत किया है. इसके तहत किसी भी सरकारी सब्सिडी और लाभ के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया गया
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>