Labtop और Smartphone पर दिन बिताने वाले लोग यूं रखें अपनी आंखों का ख्याल

Dec 26, 2017
Labtop और Smartphone पर दिन बिताने वाले लोग यूं रखें अपनी आंखों का ख्याल

जहाँ एक तरफ हमें गर्व है कि देश का युवा तकनीकी रूप से सक्षम होकर कंप्यूटर और स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत ही अच्छे तरीके से कर रहा है, तो दूसरी तरफ ये भी सच है कि ये तकनीक ही हमारे स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। लेकिन हम तकनीक को त्याग तो नहीं सकते हैं, मगर अपने लाइफस्टाइल को बदलकर इसके दुष्प्रभावों से बच जरूर सकते हैं। तो आइए हम आपको इसके कुछ तरीके बताते हैं। यदि इन्हें आप रोज़ की आदतों में शामिल कर लेंगे तो कुछ समय बाद इसका फ़ायदा आपको ज़रूर दिखेगा।

इस में सबसे पहली बात जिसे आपको ध्यान में रखनी है वो ये है कि “कंप्यूटर की स्क्रीन और आंखों के बीच कम से कम 18-30 इंच की दूरी होनी चाहिए।” इस में एक और बात अगर “आप अपनी स्क्रीन पर एंटी-ग्लेअर फ़िल्टर लगाते हैं तो आंखों के लिए बहुत अच्छा रहेगा।” ये बात भी आपको ध्यान में रखनी है कि आपका कंप्यूटर मॉनिटर किसी लाइट के नीचे न हो। क्योंकि इस दौरान बहुत मुमकिन है कि आपकी आँखें सूखने लगें अगर ऐसा है तो आपको अपनी आंखें स्क्रीन को नीचे की तरफ़ देखेंगे तो अच्छा रहेगा। लेकिन जब भी आंखें सूखी सी लगने लगें तो आप अपनी आंखों को ज़्यादा फड़फड़ाइए। ज़रूरत पड़े तो आई ड्रॉप से आंखों को गीला रखने की कोशिश करें। लेकिन जो लोग कांटेक्ट लेंस लगाते हैं उन्हें आंखों का सूखना ज़्यादा महसूस हो सकता है।

ये भी पढ़ें :-  वीडियो: अब सिर्फ 5 मिनट में 48 प्रतिशत चार्ज हो जाएगी आपके मोबाइल की बैटरी

इस बारे में डॉक्टरों का सुझाव है कि हर बीस मिनट में स्क्रीन से बीस सेकंड के लिए आंखें हटा लेनी चाहिये। और इस समय क़रीब 15-20 सेकंड के लिए थोड़ी दूर देख लीजिये। इसी तरह से हर दो घंटे के बाद अपने काम से 15 मिनट का ब्रेक भी लेना आपके लिए ज़रूरी है। इससे आपकी आंखें स्क्रीन से दूर हो जाती हैं और उन्हें थोड़ी देर के लिए आराम भी मिलता है। BBC की रिपोर्ट की मानें तो कंप्यूटर, टेबलेट और स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने वालों के लिए ये ज़रूरी है कि वे हर साल अपनी आंखों की जांच करवा लें। क्यों की इस तरह के लक्षण हो सकते हैं। जैसे…..
* धुंधला दिखाई पड़ना।
* एक के दो या उससे अधिक नज़र आना।
* आंखों में सूखापन, आंखों का लाल होना।
*आंखों में जलन या चुभन होना।
* सिर में दर्द और आंखें खोलने में तकलीफ होना।

ये भी पढ़ें :-  वीडियो: अब सिर्फ 5 मिनट में 48 प्रतिशत चार्ज हो जाएगी आपके मोबाइल की बैटरी
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>