जिन लोगों के बाल झड़ गए हैं, वह लोग एक बार इसे यूज़ करें..

May 10, 2017
जिन लोगों के बाल झड़ गए हैं, वह लोग एक बार इसे यूज़ करें..

आज हम लोगों की लाइफ बहुत ज्यादा बिजी हो गई है। इसी वजह से हम अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते। हमें बहुत सारी ऐसी बीमारियां हो जाती हैं जिसका हमें पता ही नहीं होता है। आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। यह समस्या सिर्फ महिलाओं में नहीं बल्कि पुरुषों में भी देखी गई है। ऐसा माना जाता था कि बढ़ती उम्र के कारण लोगों के बाल झड़ते हैं। पर आजकल बहुत सारी ऐसी बीमारियां हैं जिनके कारण बालों का झड़ना रोकना असंभव सा हो जाता है।

एलोपेशिया, एरियाटा, पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, एनिमिया, हाइपोथायराइडिज्म यह ऐसी भयंकर बीमारी है जिसमें रोगी के बाल बहुत ही ज्यादा तेजी से झड़ते हैं। आज हम आपको इन बीमारियों से बचने के उपाय बताने जा रहे हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि बालों को झड़ने से कैसे रोका जाए।

प्याज
प्याज के रस को बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें। प्याज में बायोटीन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे हेयर फॉल को रोकने में हमारी काफी मदद करता है। इसके साथ साथ वह हमारे बालों को मजबूत करने में भी काफी सहायक है।

गाजर
गाजर के रस को अगर आप अपने बालों में रोजाना लगाएंगे तो हेयर फॉल की समस्या दूर रहेगी। गाजर के रस को बालों की जड़ों में लगाना चाहिए। ऐसा करने से बालों में चमक भी बराबर बनी रहती है।

कड़ी पत्ता
इसकी पत्तियों को पीस कर पेस्ट सा बना ले। अब करी पत्ता में दही मिला है इसको बालों की जड़ों में लगाने से फायदा होता है। कड़ी पत्ते में फास्फोरस, कैल्शियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे बालों को मजबूत बनाने में काफी सहायक हैं।

लहसुन
लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। इसके रस को बालों की जड़ों में लगाने से हेयर फॉल और रुसी की समस्या छुटकारा मिलता है।

टमाटर
टमाटर के रस को आलू के रस में मिला लें। इसमें शहद मिलाकर अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे हाथ से मसाज करें। इसके बाद बाल को धो लें। इसे हेयर फॉल की समस्या खत्म हो जाएगी। टमाटर में पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट बालों को मजबूत बनाने में हमारी बहुत सहायता करते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>