पनामा पेपर्स लीक में अजय देवगन भी शामिल

May 06, 2016

नई दिल्ली : पनामा पेपर्स लीक में एक और नाम सामने आया वो है बॉलीवुड जाने-माने अभिनेता अजय देवगन का। अजय देवगन का नाम सामने आते ही एक बार माहौल गर्मा गया।

अजय देवगन ने 2013 में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड स्थित एक कंपनी मेरिलबोन एंटरटेनमेंट लिमिटेड के पूरे शेयर खरीदेे थे। इस बारे में उन्होंने बताया कि विदेशों में हिंदी फिल्मों के अधिकार खरीदने के लिए ऐसा किया गया।

मोसैक फोंसेका एंड कंपनी मेरिलबोन एंटरटेनमेंट लिमिटेड की रजिस्टर्ड एजेंट थी। इस कंपनी के वास्तविक शेयरहोल्डर लंदन के हसन एन सयानी थे। सयानी ने 31 अक्टूबर 2013 को 1000 शेयर जारी किए। इसी दिन अजय देवगन ने सारे शेयर खरीद लिए।

इस बारे में अजय देवगन ने  एक अंग्रेजी दैनिक को बताया, ‘यह कंपनी आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक बनाई गई। मेरे परिवार ने कानून द्वारा चाही गई जानकारी टैक्स रिटर्न में उजागर की है।’

अजय देवगन के सीए अनिल सेखरी ने पूछे गए सवालों पर कहा, ‘अजय के पास मैसर्स नयासा युग एंटरटेनमेंट के 1000 शेयर हैं। नयासा युग एंटरटेनमेंट में अजय देवगन और काजोल देवगन पार्टनर हैं।’

सेखरी ने लिखित जवाब में बताया कि ‘नयासा युग एंटरटेनमेंट ने ओवरसीज डायरेक्ट इंवेंस्टमेंट के जरिए कंपनी शुरू की। इसमें आरबीआई के सभी नियमों का पालन किया गया।

आईटी विभाग को मैसर्स नयासा युग एंटरटेनमेंट की ओर से दी गई बैलेंस शीट में भी मेरलिबोन एंटरटेनमेंट लिमिटेड के शेयर्स की जानकारी दी गई है।’ 31 अक्टूबर 2013 को अजय देवगन के निदेशक के रूप में काम करने का अनुमोदन किया गया था।

उन्होंने हालांकि 15 दिसंबर 2014 को निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया। पद छोडऩे से पहले उन्होंने ईएफजी ट्रस्ट कंपनी लिमिटेड और ईएफजी नॉमिनिज लिमिटेड को मेरिलबोन एंटरटेनमेंट का निदेशक बनाया।

500 से अधिक भारतीयों के नाम :-

पनामा पेपर्स लीक में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून के दिवंगत पिता इयान कैमरून का नाम भी सामने आया था, इसके अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के परिवार के सदस्यों के नाम, पाकिस्तान के राष्ट्रपति नवाज शरीफ के 3 पुत्रों के नाम, रूस के राष्ट्रपति ब्लीदीमीर पुतिन के करीबी मित्र का नाम भी शामिल है।

वहीं भारतीय नामों की बात करें तो सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और उनकी बहू ऐशवर्या बच्चन, सैफ अली खान, करीना कपूर, केपी सिंह समेत 500 से अधिक भारतीयों के नाम सामने आए हैं।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>