उप्र में सभी सरकारी संस्थानों में पान मसाला-गुटखा प्रतिबंधित

Mar 23, 2017
उप्र में सभी सरकारी संस्थानों में पान मसाला-गुटखा प्रतिबंधित

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी सरकारी कार्यालयों, चिकित्सालयों तथा शिक्षण संस्थानों में पान, गुटखा, तंबाकू, पान-मसाले पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने का निर्देश जारी किया है। उन्होंने सभी सरकारी परिसरों में पॉलीथीन के प्रयोग को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को शास्त्री भवन (एनेक्सी) में अपने प्रथम आगमन की शुरुआत निरीक्षण कार्य से की। इस दौरान उन्होंने भवन के प्रत्येक तल पर विभिन्न अनुभागों में जाकर वहां की कार्य व्यवस्था और साफ-सफाई की स्थिति को मौके पर परखा तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी विभागों, अस्पतालों, शिक्षण संस्थानों में पान मसाला और गुटखा पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए। इसके साथ ही इन सभी परिसरों में पॉलीथीन के प्रयोग को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाए।

मुख्य सचिव को एक सप्ताह में पत्रावलियों के रख-रखाव और निस्तारण प्रक्रिया को व्यवस्थित करने का निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने इसी अवधि में शास्त्री भवन सहित सचिवालय के अन्य भवनों की साफ-सफाई को दुरुस्त करने को कहा। उन्होंने कहा कि शास्त्री भवन के पंचम तल स्थित सभाकक्ष में शाम छह बजे से रात्रि 10 बजे की अवधि में विभागीय प्रेजेंटेशन तथा विभागवार समीक्षा की जाएगी।

योगी ने सफाई व्यवस्था पर विशेष बल देते हुए अधिकारियों से कहा, “अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करें। वर्तमान में स्वच्छता सप्ताह मनाया जा रहा है। विगत दिवस वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वच्छता की जो शपथ ली है, वह केवल औपचारिकता न रहे, बल्कि एक उदाहरण के तौर पर साकार की जाए।”

उन्होंने स्पष्ट किया कि भविष्य में भी वह इसी प्रकार आकस्मिक निरीक्षण कर सकते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>