बैंको से 30 हजार रुपए निकलने पर आपसे पैन नंबर मांग सकती है मोदी सरकार

Jan 20, 2017
बैंको से 30 हजार रुपए निकलने पर आपसे पैन नंबर मांग सकती है मोदी सरकार

सरकार जल्द ही 50 हजार या उससे ज्यादा की निकासी पर पैन कार्ड अनिवार्य कर सकती है। साथ ही सरकार निकासी सीमा घटाकर 30 हजार रुपये कर सकती है। या तो 30 हजार या उससे ज्यादा रुपये निकालने पर आपको पैन कार्ड दिखाना पड़ सकता है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। नोटबंदी और निकासी पर पाबंदियों के बाद लेसकैश अर्थव्यवस्था से सरकार को जो गति मिली है वह उसे खोना नहीं चाहती और इसे लेकर वह आगामी बजट में नकदी के इस्तेमाल पर कई बड़े एेलान कर सकती है।

इकनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, सरकार एक तय सीमा से ऊपर नकदी लेने पर कैश हैंडलिंग चार्ज भी लगा सकती है। इन कदमों से सरकार कैशलेस इकनॉमी को बढ़ावा देगी, क्योंकि सिर्फ एेप्स और पीओएस से डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता। इसके पीछे सही इन्फ्रास्ट्रक्चर और डिजिटल पेमेंट्स की जानकारी न होना इसके पीछे एक बड़ा कारण बताया गया है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को जनता के सामने आकर 500 और 1000 के नोटों को रद्दी करार कर दिया था। साथ ही बैंकों और एटीएम से पैसे निकलने पर रोक लगा दी थी। इसके तहत लोग एक हफ्ते में बैंकों से 24 हजार रुपये और एटीएम से एक दिन में 2500 रुपये रहे थे। उसके बाद एटीएम से निकासी सीमा बढाकर 4500 की थी। हाल ही में एटीएम से निकासी सीमा 10000 की गई है। जबकि एक हफ्ते में बैंकों और एटीएम से 24 हजार रुपये ही निकाले जा सकते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>