पाकिस्तानी हिंदुओं को प्रॉपर्टी खरीदने के साथ ही बैंक खाते खोलने की अनुमति दी

Apr 18, 2016

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने भारत में रह रहे पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों पर बड़ा फैसला किया है।दीर्षकालिक विजा पर भारत में रह रहे इन हिंदुओं को प्रॉपर्टी खरीदने के साथ ही बैंक खाते खोलने की अनुमति दी जाएगी।

देशभर में करीब चार सौ पाकिस्तानी हिंदू हैं, जो जोधपुर, जेसलमेर, जयपुर, रायपुर, अहमदाबाद, राजकोट, कच्छ, भोपाल, इंदौर, मुंबई, नागपुर, पुणे, दिल्ली और लखनऊ में रह रहे हैं। ये लोग अब पेन और आधार कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकेंगे।

साथ ही सरकार ने इन्हें भारत के नागरिक के रजिस्ट्रेशन के लिए चुकाई जाने वाली फीस में भारी छूट देने का फैसला किया है। अब तक इसके लिए जहां 15,000 रुपए वसूले जा रहे थे, वहीं अब यह राशि घटाकर महज 100 रुपए कर दी गई है।

केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में बताया गया है कि केंद्र सरकार पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थियों पर लगातार नजर रखे हुए है। इन लोगों को यहां भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने ये सुविधाएं प्रस्तावित की हैं।

पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भागकर भारत में शरण लेने वाले अल्पसंख्यकों का सटीक आंकड़ा सरकार के पास नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि इनकी संख्या दो लाख के करीब हो सकती है। तीनों देशों से आए शरणार्थियों में अधिकांश हिंदू और सिख हैं।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>