पाक के ऊपर से उडऩा नहीं चाहती इंडियन फ्लाइट्स, मांगा अलग मार्ग

Aug 23, 2016
पाक के ऊपर से उडऩा नहीं चाहती इंडियन फ्लाइट्स, मांगा अलग मार्ग
नई दिल्ली। भारत की प्राइवेट एयरलाइन्स पाकिस्तान के ऊपर से उड़कर नहीं जाना चाहती। प्राइवेट एयरलाइन कंपनियां केंद्र सरकार से दूसरा वायुमार्ग मांग रही है। खासतौर से पश्चिम भारत से गल्फ देशों की ओर जाने वाले विमान पाकिस्तान की जगह अरब सागर के ऊपर से होकर गुजरने की अनुमति मांग रहे हैं।
विमान कंपनियों अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित
विमानन कंपनियां भारत-पाकिस्तान के बीच बिगड़ते रिश्तों की वजह से अपनी सुरक्षा को खतरे में नहीं डालना चाहती। साथ ही पश्चिम भारत से गल्फ देशों की तरफ जाने वाले विमानों को पाकिस्तान का रास्ता लंबा भी पड़ता है। अगर इन्हे दूसरे रास्ते की अनुमति मिल जाती है तो ये फैसला आर्थिक रूप से भी कंपनियों को सहायता देगा।
एयर इंडिया, जेट एयरवेज, इंडिगो और स्पाइस जेट की गल्फ जाने वाली फ्लाइट पाकिस्तान से होकर गुजरती हैं। पिछले कुछ दिनों में भारत ने पाकिस्तान से असमय उड़कर आए विमानों को वापस लौटा दिया है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान इसका बदला भी ले सकता है। एयरलाइन से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि कंपनियों की इस डिमांड के पीछे उनका डर भी है।
वायुसेना के मार्ग के लिए अनुमति मांग रही हैं कंपनियां
स्पाइस जेट अपनी अहमदाबाद से गल्फ जाने वाली फ्लाइट के लिए वायुसेना और जलसेना के लिए आरक्षित एयरस्पेस इस्तेमाल करने की अनुमति चाहता है। स्पाइसजेट ने सिविल एविएशन मंत्रालय के सामने अपना एक प्रजेंटेशन भी दिखाया है। इस नए वायुमार्ग से एयरलाइन्स अपने ईंधन और पैसे दोनों की बचत कर सकती हैं। इससे विमान से निकलने वाले जहरीले कॉर्बन में भी कटौती होगी। इससे पर्यावरण को भी फायदा होगा। ये सभी बिंदु स्पाइसजेट ने अपने प्रजेंटेशन में बताए।
बजट विमान कंपनियों ने दावा किया है कि यदि अहमदाबाद से दुबई जाने वाली फ्लाइट के लिए अगर पाकिस्तान की जगह सीधे महासागर का मार्ग मिल जाए तो वो एक लाख रुपए तक बचा सकती हैं। अभी डिफेंस अधिकारी कंपनियों की इस डिमांड पर विचार कर रहे हैं। विमानन मंत्रालय से जुड़े सूत्र ने बताया कि हमें कई एयरलाइन्स की ओर से ये अनुरोध आ रहा है। ये कंपनियां वायुसेना के मार्ग को इस्तेमाल करने की अनुमति मांग रही हैं। इस विषय में जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>