पाकिस्तान: कराची की सड़कों पर महिलाओं के लिए दौड़ेगी ‘गुलाबी टैक्सी’

Mar 23, 2017
पाकिस्तान: कराची की सड़कों पर महिलाओं के लिए दौड़ेगी ‘गुलाबी टैक्सी’

पाकिस्तान के कराची शहर में महिलाओं के लिए गुरुवार से गुलाबी टैक्सी चलेगी। इन टैक्सियों की ड्राइवर भी महिलाए होंगी। दरअसल महिलाओं के साथ होने वाले उत्पीड़न और हिंसा से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है। फिलहाल महिलाए इस योजना का लाभ अभी कराची शहर में ले सकती है। इस योजना को अगले तीन-चार महीनों में लाहौर, इस्लामाबाद और देश के दूसरे हिस्सों में भी यह सेवा शुरू की जाएगी।

गुलाबी टैक्सी को लांच करते वक़्त पति ज़ाहिद शेख के साथ अम्ब्रीन शेख ने बताया कि महिलाएं फोन, मोबाइल एप और एमएसएस के जरिये कैब सेवा की सुविधा पा सकेंगी। उन्होंने आगे कहा कि हमारी महिला ड्राइवर पिंक स्कार्फ और ब्लैक कोट में होंगी। इन ड्राइवरों में कई हाउसवाइफ, युवतियां और छात्राएं भी हैं। कराची में सबसे पहले इस सेवा की शुरुआत की जा रही है।

गुलाबी टैक्सी की ड्राइवर बनने से पहले नौकरानी रहीं नूरजहाँ ने कहा कि इस सेवा की काफी जरूरत थी। क्योंकि अधिकांश महिलाएं पुरुष टैक्सी ड्राइवर के साथ खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करतीं।

अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, पाकिस्तान में अधिकांश महिला कर्मचारियों के लिए सुरक्षित ट्रांसपोटेशन की कमी है। सिंध प्रांत में परिवहन मंत्री सैयद नासिर हुसैन शाह ने माना कि सार्वजनिक ट्रांसपोटेशन का उपयोग करते समय महिलाओं को उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है।

एक पत्रकार जब्नुनिसा बुर्की ने कहा कि शहर में कई ऐसी महिला है जो टैक्सी नहीं ले सकतीं। महिला केंद्रित यह ट्रांसपोर्ट पहल महत्वपूर्ण है। गुलाबी टैक्सी सेवा अगले तीन से चार महीनों में लाहौर और इस्लामाबाद के शहरों में विस्तारित की जाएगी और उसके बाद देश के अन्य हिस्सों में शुरू करने की योजना है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>