भारत-अमेरिका की दोस्ती के जवाब में PAK का नया पैंतरा, चीन से मिलाया हाथ

Sep 05, 2016
भारत-अमेरिका की दोस्ती के जवाब में PAK का नया पैंतरा, चीन से मिलाया हाथ

इस्लामाबाद। भारत और अमेरिका के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने को लेकर हुए समझौते के बाद और चीन के बीच हुए एक करार का खुलासा हुआ है। पाकिस्तान सरकार की कैबिनेट ने चीन से लंबे समय के लिए रक्षा एग्रीमेंट को मंजूरी दी है।

पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, 15 जुलाई को लाहौर में पीएम की अगुवाई में हुई कैबिनेट बैठक में इस फैसले पर मुहर लगी थी। यह खुलासा भारत-अमेरिका के बीच हुए समझौते के ठीक हफ्ते बाद हुआ है।

रिपोर्ट में किया गया दावा
रिपोर्ट में कहा गया है कि कैबिनेट ने रक्षा और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से एग्रीमेंट के ड्राफ्ट को मंजूरी दी थी। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘कैबिनेट को बताया गया कि यह ड्राफ्ट दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने और एक दूसरे के मूल्यों और सीमाओं से समझौता किए बिना, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप किए बिना और समान रूप से सहयोग करने के लिए समझौता किया जा रहा है।’

समझौते के तहत न सिर्फ दोनों देश एक दूसरे की कूटनीतिक मदद करेंगे बल्कि सुरक्षा और हथियारों के साथ तकनीकी भी उपलब्ध कराएंगे।

साल 2011 में भी हुई थी पहल
बता दें कि साल 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्री युसुफ रजा गिलानी ने यात्रा के दौरान चीन के साथ रक्षा समझौते की पहल की थी, लेकिन तब चीनी नेतृत्व ने अमेरिका और भारत से संबंध खराब होने के डर से समझौते से इनकार कर दिया था।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>