दर्दनाक- सीरिया में बीते अप्रैल के महीने में मारे गए 2,786 लोग

May 02, 2017
दर्दनाक- सीरिया में बीते अप्रैल के महीने में मारे गए 2,786 लोग

हिंसाग्रस्त सीरिया में इस साल अप्रैल महीने में 2,786 लोग मारे गए। यह आंकड़ा मार्च में मारे गए 2,826 लोगों से थोड़ा कम है। ये आंकड़े ब्रिटेन की एक निगरानी संस्था ने सार्वजनिक किए हैं। एसओएचआर के अनुसार, लगभग आधे नागरिक रूस और सीरिया के लड़ाकू विमानों द्वारा देश के विभिन्न भागों में गिराए गए बमों से मारे गए।

सीरिया के नागरिकों की अन्य मौतों का कारण इस्लामिक गुट, तुर्की सीमा बलों के द्वारा की गई गोलीबारी, छोटे विस्फोटकों और अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन खासकर कुर्दीस आतंकियों के साथ हुए गठबंधन सीरिया डेमोक्रेटिक फोर्सिस फाइटर्स (एसडीएफ) द्वारा किए गए हमले शामिल हैं।

लगभग 449 विद्रोही ग्रुप और एसडीएफ के सीरिया के लड़ाकू अप्रैल में मारे गए थे, इसके अलावा 833 आतंकी भी मारे गए थे। इनमें से ज्यादातर विदेशी कट्टरपंथी संगठनों- इस्लामिक स्टेट और तुर्क इस्लामिक सेना के लड़ाकू शामिल थे।

वहीं, सरकार की तरफ से कहा गया है कि 215 सैनिक मारे गए और इसके अलावा 308 सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के वफादार सैनिकों से इतर अन्य विद्रोही मारे गए। उनमें से पांच लड़ाकू लेबनीज आतंकी समूह हेजबुल्लाह और 23 आतंकी अन्य राष्ट्रों से थे।

मार्च 2011 में शुरू हुए गृहयुद्ध के बाद से सीरिया में 321,000 से ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>