बिहार को भी दुसरे राज्यों की तरह 80 फीसदी आरक्षण मिलना चाहिए: लालू

Jul 29, 2016

पटना आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने बिहार के युवकों को राज्य की सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 80 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की है। उन्होंने कहा, ‘दूसरे राज्यों जैसे आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और केरल की तरह बिहार में भी यहां के लोगों को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 80 फीसदी आरक्षण मिलना चाहिए।’ लालू ने कहा, ‘मैं इस मामले को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने रखूंगा।’ बिहार सरकार के महागठबंधन में उनकी पार्टी की बड़ी हिस्सेदारी है।

आरजेडी प्रमुख ने कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा के संस्थानों की कमी के चलते यहां के युवाओं को राज्य से बाहर जाना पड़ता है। दूसरे राज्यों में स्थानीय लोगों के लिए आरक्षण होने की वजह से उन्हें नौकरी भी नहीं मिलती और वे निराश हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में ऐसे नियम न होने की वजह से दूसरे राज्यों के लोग तकनीकी सस्थानों और विश्वविद्यालयों में प्रफेसर के पद पर जमे हैं।

ये भी पढ़ें :-  हिन्दू धर्म में आया जूतामार आंदोलन का समय- पढ़े पूरी ख़बर

उन्होंने कहा कि बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा कराए गए सहायक प्रफेसर के पद के लिए परीक्षा में 80 फीसदी उम्मीदवार दूसरे राज्यों के थे। उन्होंने बताया, ‘केरल और पश्चिम बंगाल में मार्किंग पैटर्न अलग हैं, इसलिए उनको ज्यादा नंबर मिलते हैं। इस स्थिति में वे रोजगार के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लेते हैं और बिहार के लोग बेरोजगार रह जाते हैं।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected