मुस्लिमों के खिलाफ सांप्रदायिक हिंसा भड़काने के आरोप में कट्टरपंथी बौद्ध धर्मगुरु गिरफ्तार

Jun 12, 2017
मुस्लिमों के खिलाफ सांप्रदायिक हिंसा भड़काने के आरोप में कट्टरपंथी बौद्ध धर्मगुरु गिरफ्तार

श्रीलंका में अल्प्संखयक समुदाय के खिलाफ फैलाई जा रही सांप्रदायिक हिंसा के लिए पुलिस ने कट्टरपंथी बौद्ध धर्मगुरु को गिरफ्तार किया गया है। कट्टरपंथी बौद्ध धर्मगुरु पर मुस्लिमों के खिलाफ आगजनी और हमले जैसे कई आरोप लगे हैं।

बीबीसी में छपी खबर के अनुसार, बौद्ध धर्मगुरु कट्टरपंथी बौद्ध संगठन ‘बोदो बाला सेना’ से संबंध रखते है। जिससे देश में साम्प्रदायिक और तनाव में वृद्धि हुई। पुलिस प्रवक्ता परियानाथा जे कोडी ने बताया कि पिछले अप्रैल से मुसलमानों के घरों, उनके बिजनेस, मस्जिदों और कब्रिस्तानों में आगजनी के अब तक 16 घटनाओं से संबंधित जांच की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुये कहा कि ‘हम ऐसे अपराध के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार कर रहे हैं।

पुलिस का कहना है कि जिस व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है उसका कोलंबो के बाहरी इलाके में होने वाली आगजनी से सीधा संबंध है। श्रीलंका में मुस्लिम अल्पसंख्यकों को पेट्रोल बम से निशाना बनाया जा रहा है। गिरफ्तार हुआ व्यक्ति गननासारान का करीबी सहयोगियों में से एक हैं जिसे पुलिस ने पकड़ नहीं पाया था। उस समय पुलिस की काफी आलोचना हुई थी।

संगठन ‘बोदो बाला सेना’ के एक प्रवक्ता ने अपने एक वीडियो में कहा है कि उनके संगठन मुसलमानों के खिलाफ होने वाले हमलों में शामिल नहीं है लेकिन संगठन ने सरकार पर यह कहकर आलोचना की है कि वे बौद्ध बहुल देश में इस्लामी चरमपंथ को बढ़ावा दे रही है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>