1 अरब की संपत्ति वाली गौशाला में मात्र 50 गायें, भाजपाईयों का कब्जा

Aug 11, 2016
छतरपुर।  मध्यप्रदेश के छतरपुर जिला मुख्यालय में गौशाला के नाम करीब एक अरब की संपत्ति है। यहां गौ सेवा के नाम पर मात्र करीब पचास नग गायें ही हैं।  चौंकाने वाला तथ्य है कि करीब सौ वर्ष पुरानी इस गौशाला पर भाजपा और आरएसएस के जिम्मेदारों का ही कब्जा रहा है।
छतरपुर शहर के मुख्य बाजार में जिस गौशाला की 46 से अधिक दुकानें हों उसकी प्रतिवर्ष आय मात्र ढाई लाख रूपये होगी, जो कर्मचारियों पर ही खर्च हो जाती हो। यह सच छतरपुर में संचालित उस गौरक्षणी सभा का है जिसे छतरपुर के महाराज राजा विश्वनाथ सिंह ने करीब सौ वर्ष पूर्व शुरू किया था।
समीपी गांव राधेपुर में 60 एकड जमीन, गौवंश को पानी पीने के लिये कुंआ और उनके चारे की व्यवस्था के लिये गौशाला के नाम संपत्ति दान कर दी थी। समय के साथ छतरपुर शहर का विकास हुआ तो गौ सेवा भी पूरी तरह व्यवसाायिक हो गई।
मल्हार मीडिया की एक खबर के मुताबिक शुरूआती दौर में देशभक्ति का पाठ पढाने वाले आरएसएस और भाजपा के प्रमुखों का इस गौशाला पर कब्जा है। शहर के बीचोंबीच मुख्य बाजार में गौशाला के नाम करीब एक अरब की संपत्ति है। महाराज छतरपुर ने जिस कुंये को गौ वंश को पानी मुहैया कराने के लिये निर्मित कराया था उस पर भी सात दुकानें निर्मित हो चुकी हैं। करीब 46 से अधिक दुकानें इसी गौशाला के नाम दर्ज हैं।
आप ताज्जुब करेंगे कि जिन दुकानों का किराया इस मुख्य किराना बाजार में प्रतिमाह तीन लाख रूपये होना चाहिये उन दुकानो से गौशाला के पब्लिक ट्रस्ट को साल भर में ढाई लाख रूपये की आय होती है। आरएसएस और भाजपा के लोगों ने किस तरह इस गौशाला की संपत्ति का दुरूपयोग किया है उसकी दास्तां सुनकर सभी अचंम्भित रह जायेंगे। इसी मुख्य बाजार में गौशाला की करीब 15 हजार वर्गफीट से अधिक जमीन पर संघ द्धारा संचालित सरस्वती स्कूल खुला हुआ है।
पूरा पक्का और अलीशान भवन मगर गौशाला ट्रस्ट को किराया मात्र 6 हजार रूपये प्रतिमाह ही मिलता है। स्कूल के परकोटे के बाहरी हिस्से में 16 बड़ी और तीन छोटी दुकानेंं है। मजेदार है कि सरस्वती स्कूल ने पगडी नही दी बल्कि उल्टा गौरक्षणी सभा को भवन निर्माण के लिये कर्ज दे दिया। स्कूल के एक क्षेत्र में दुहरी मंजिल निर्मित कराई कराई गई जिसे सरस्वती स्कूल के संस्थान ने निर्मित कराया इस कारण गौशाला ट्रस्ट के किराये को इस रकम को काटा जा रहा है।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>