OMG- कहीं आप तो नहाते समय नहीं करते ये गलतियां, जब महिला पुरुष..

Jul 03, 2017
OMG- कहीं आप तो नहाते समय नहीं करते ये गलतियां, जब महिला पुरुष..

रोज़ाना नहाना लगभग 80% लोगो की ज़िन्दगी का हिस्सा बन गया है। और ये एक अच्छी आदत के समान होता है। लेकिन अगर आपके नहाने का तरीका गलत है, तो आपको रोज़ाना नहाने का एक भी फायदा प्राप्त नहीं होगा। इसलिए आज हम आपको कुछ जानकारी देने जा रहें है जो आपके लिए काफी फयदे मंद साबित होगी। नहाते समय बचे इन पांच गलतियों से जो कि ला सकती हैं कभी भी बड़ा खतरा…

शैंपूं लगाना
आपको बता दें कि रोज़ाना शम्पू करना आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसान दायक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लगातार शैंपू करने से बालों से प्राकृतिक तेल दूर हो जाते हैं। जिससे बाल रूखे हो जाते हैं, और फिर गिरने लगते हैं। आपके लिए बेहतर होगा अगर आप अपने बाल हर 2-3 दिनों में धोये।

गर्म पानी
दिन भर की थकान उतरने के लिए गर्म पानी से नहाना एक बढ़िया उपाए माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि गर्म पानी आपकी त्वचा और बालों को सूखा देता है। जिससे आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल निकाल जाता है। और एक और ख़ास बात गर्म पानी आपकी त्वचा में खुजली की भी बीमारी पैदा कर सकता है। इसके विपरीत, अगर आप ठंडे पानी से स्नान करेंगे तो आपकी त्वचा खिली रहेगी।

टॉवल यूज़ करना
अक्सर देखा जाता है कि टॉवल से बाल सूखाना कुशल तरीका माना जाता है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ये तरीका आपके बालों के लिए हानिकारक है। तौलिया बालो के रोम को नुकसान पहुंचाता है, जो आपके बालों को क्षतिग्रस्त कर देता है। अगर आपको स्वस्थ और सुंदर बाल चाहिए तो टॉवल से बाल न सुखाए।

नहाते समय शेविंग
अक्सर महिला और पुरुषों नहाने से पहले अपने बाल साफ़ करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह आदत त्वचा के स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकती है, क्योंकि शेविंग के बाद त्वचा के छिद्र होते हैं, जिसमे साबुन और रसायन समा जाते हैं। जिससे इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। तो बेहतर अगर आप स्नान के बाद बाल साफ़ करेंगे तो ये एक अच्छा तरीका होगा।

कोई भी टॉवल
अपने बदन को साफ़ करने वाला टॉवल हमेशा साफ़ और धुला हुआ होना चाहिए। क्योंकि टॉवल मे बैक्टीरिया और मृत त्वचा कोशिकाओं हो जाती हैं। इसलिए आपके उपयोग से कम से कम 3-4 बार इस्तेमाल करने के बाद अपना टॉवल धो लें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>