Omg: इस व्यक्ति की है, 25 पत्नियां और 146 बच्चे, लेकिन अब मिलने वाली है सजा

Jul 26, 2017
Omg: इस व्यक्ति की है, 25 पत्नियां और 146 बच्चे, लेकिन अब मिलने वाली है सजा

कनाडा: जहां अदालत ने अपने ऐतिहासिक फैसले से मुल्क में बहुविवाह की प्रथा पर रोक को सही बताते हुए दो लोगों को दोषी करार दिया है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी, जब आपको पता चलेगा कि, दोषी ठहराये गये दो लोगों में से एक की 25 पत्नियां और 146 बच्चे हैं, और दूसरे की पांच पत्निया हैं। पहले का नाम विंस्टन ब्लैकमोर और दूसरेका नाम जेम्स मैरियन ओलेर है इन दोनों को बहुविवाह कानून के अनुसार दोषी पाए जाने के बाद अधिकतम पांच साल जेल हो सकती है।

बताया जा रहा है कि कनाडा में यह कानून 127 वर्ष पहले लागू किया गया था। इन दोनों के खिलाफ आरोप तय किए जाने पर विचार के लिये बीते दो दशकों में तीन विशेष वकीलों को नियुक्त किया गया था, लेकिन वह इन चिंताओं की वजह से पीछे हट गए क्युकी बहुविवाह को प्रतिबंधित करने वाला कानून कनाडा के संविधान में प्रदत्त धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन करता है।

लेकिन ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने वर्ष 2011 में इस आशंका को खत्म कर दिया। एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि बहुविवाह में अंतर्निहित नुकसान धार्मिक स्वतंत्रता पर सीमाएं लगाये जाने को न्यायोचित ठहराते हैं। इस फैसले से ब्लैकमोर एवं ओलेर के खिलाफ आरोप तय करने का रास्ता साफ हो गया। अपने फैसले में ब्रिटिश कोलंबिया सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश शेरी ऐन डोनेगन ने बताया कि मुख्य प्रतिवादी ब्लैकमोर ने अपने बहुविवाह से इनकार नहीं किया।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>