OMG: यहां भगवान गणेश मोबाइल फोन से सुनते हैं भक्तों की फरियाद

Aug 28, 2017
OMG: यहां भगवान गणेश मोबाइल फोन से सुनते हैं भक्तों की फरियाद

आपको जानकार बड़ी हैरानी होगी कि बदलते संचार साधनों और भागदौड़ वाली इस जिंदगी के इस दौर में अब भक्तों ने यहां पत्र भेजने के स्थान पर मोबाइल पर कॉल करना शुरू कर दिया है। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां भगवान गणेश मोबाइल फोन के जरिए भक्तों की प्रार्थना सुनते हैं।

बता दें कि ये मंदिर है मध्यप्रदेश के जूनी इंदौर में स्थित चिंतामन गणेश मंदिर। यूं तो बीते चार दशक के यहां गणेश भक्त पत्रों के जरिए अपनी बात भगवान गणेश तक पहुंचाते रहे हैं। इस में हैरत की बात है कि चिंतामन गणेश मंदिर में इंदौर के अलावा देश के अन्य हिस्सों और विदेशों से भी पत्र आते हैं। लेकिन बदलते संचार साधनों और भागदौड़ वाली इस जिंदगी के इस दौर में अब भक्तों ने यहां पत्र भेजने के स्थान पर मोबाइल पर कॉल करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें :-  एक ऐसा मंदिर जहाँ हिन्दू भगवान की नहीं, बल्कि एक मुस्लिम महिला की पूजा करते हैं

यहाँ से मिली रिपोर्ट के मुताबिक 2005 से भक्तों ने मोबाइल के सहारे अपनी फरियाद पहुंचाना शुरू कर दिया था, जो आज भी जारी है। जब भी कोई शख्स मोबाइल फोन पर ‘चिंतामण गणेश’ से बात करने की इच्छा जाहिर करता है, तो वह फोन को सीधे भगवान की मूर्ति के पास ले जाते हैं, और भक्त का संदेश उन तक पहुंचा देते हैं। गौरतलब बात ये है कि 1200 साल पुराने परमारकालीन मंदिर में विराजे ‘चिंतामण गणेश’ को फोन करने की अनूठी परंपरा तब शुरू हुई, जब इंदौर का रहने वाला एक भक्त जर्मनी में बस गया। और वहां से यह भक्त हजारों मील के दूरी से भगवान को नियमित तौर पर चिट्ठियां लिखा करता था। लेकिन, एक बार उसने मंदिर के पुजारी को फोन कर उसने कहा कि अब वह फोन के जरिये ही अपना संदेश गणेश तक पहुंचाना चाहता है। जहाँ उस भक्त की भावनाओं का मान रखते हुए उसकी इच्छा पूरी की गई। जिसके बाद से आस्था का यह अजब-गजब सिलसिला वहीँ से चल पड़ा, जो आज तक जारी है।

ये भी पढ़ें :-  अपनी ही शादी में डांस करता करता मर गया दूल्हा, देखिए लाइव मौत का ये वीडियो..
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>