Odd-Even : रामनवमी पर शोभायात्रा को लेकर वीएचपी से टकराव की आशंका

Apr 15, 2016

राजधानी दिल्ली में आज से फिर ऑड-इवन की शुरुआत हो रही है. यह मुहिम इस महीने 30 तारीख तक चलेगी. ऑड-इवन योजना पार्ट-2 में यूनिफॉर्म पहने स्कूली बच्चों को छूट दी गई है.

विश्व हिंदू परिषद ने हालांकि आज रामनवी के मौके पर सबको छूट देने की मांग की है. इसके लिए वीएचपी ने सरकार को खत लिखा है. इस वजह से रामनवमी पर निकाले जाने वाली शोभायात्रा को लेकर वीएचपी से टकराव की आशंका है.

आईटीओ पर काटे गए चालान
ऑड-इवन पार्ट 2 के पहले दिन दिल्ली पुलिस ने आईटीओ पर नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान काटा. कार चालक ने कहा कि वह बाहर से आया है और उस ऑड-इवन की जानकारी नहीं थी.

नियम तोड़ा तो बॉर्डर से वापस भेज दिया जाएगा
मयूर विहार एसडीएम अजय अरोड़ा का कहना है कि नियम का उल्लंघन करने पर एक्स सर्विसमैन चालान कर सकते हैं. वॉलेंटियर सिर्फ लोगों को बताएंगे. नियमों का उल्लंघन करने वालों को बॉर्डर से वापस भेजा जा सकता है.

इस बार नया क्या?
ऑड तारीख वाले दिन सिर्फ वो गाड़ियां चलेंगी जिनका आखिरी नंबर ऑड होगा और इवन वाले दिन सिर्फ वो गाड़ियां ही चलेंगी जिसका आखिरी नंबर इवन होगा. इसके इलावा ऑड-इवन स्कीम में कैटेगरी भी बनाई गई है. इस बार दो दर्जन से ज्यादा कैटेगरीज के ड्राइवर्स और वाहनों को छूट दी गई है जिसकी वजह से ट्रैफिक पुलिस को नियम का उल्लंघन करने वालों की पहचान करने में खासी मशक्कत करनी होगी. हालांकि योजना को लागू करने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है.

पुलिस होगी सख्त, नियम तोड़ा तो लेगी जुर्माना दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि पहली बार पुलिस ने चालान कम काटे और लोगों को जागरुक भी किया था लेकिन इस बार पुलिस का काम सिर्फ चालान काटना होगा. यानी अगर आप ऑड-इवन के नियम को नहीं मानने वाले हैं, तो जेब में अलग से 2 हजार कैश लेकर चलें.

गर्मी के चलते चुनौती बड़ी?
पिछली बार की तरह इस बार भी योजना को 15-30 अप्रैल तक 15 दिनों के लिए लागू किया जा रहा है. पूरे उत्तर भारत के साथ-साथ दिल्ली भी बढ़ती गर्मी की चपेट में है और ऐसे में ऑड-इवन लागू करना लोगों के लिए कितना सुविधाजनक या कितना तंग करने वाला होगा, ये तो वक्त ही बताएगा. पिछली बार ऑड-इवन 1-15 जनवरी के बीच लागू किया गया था और सर्दियों की वजह से लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा. लेकिन झुलसाने वाली गर्मी में लोगों की चिंता इस बात को लेकर बढ़ गई है कि वो सार्वजनिक परिवहनों से सफर कैसे करेंगे. पिछले बार ऑड-इवन के दौरान स्कूलों की छुट्टी थी. लेकिन इस बार स्कूल भी चालू हैं और मौसम भी गर्मी का है. ऐसे में सरकार के सामने चुनौती इस बात की है कि ऑड-इवन के दूसरे चरण में लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो.

पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने दी प्रदर्शन की धमकी
दिल्ली में ऑड-इवन का आज पहला ही दिन है और पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने प्रदर्शन की धमकी दे डाली है. एसोसिएशन के मुताबिक ऑड-इवन की वजह से उन्हें नुकसान हो रहा है लेकिन फिर भी वे सरकार का साथ देने को तैयार हैं. लेकिन वैट बढ़ने से पेट्रोल पंपों की आमदनी पर असर आया है. एसोसिएशन का कहना है कि कई बार डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से इस बारे में बात की गई लेकिन सुनी नहीं गई. अगर 30 अप्रैल तक सरकार एसोसिएशन की मांगे नहीं सुनती है तो 1 मई से प्रदर्शन किया जाएगा.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>