ओबामा की ISIS को चेतावनी, कहा- हम पर किया हमला तो छोड़ेंगे नहीं

Jun 15, 2016

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वॉशिंगटन में नेशनल सेक्यूरिटी की मीटिंग के बाद आईएसआईएस को चेतावनी देते हुआ कहा कि अगर किसी भी अमेरिकी और उसके समर्थित देश के लोगों को नुकसान पहुंचाया तो अमेरिका उन्हें छोड़ेगा नहीं.

ओबामा ने बताया कि अमेरिका और उसके समर्थित देशों द्वारा इस्लामिक स्टेट पर किए गए हमलों में अबतक 120 से अधिक आईएसआईएस कमांडरों को ढेर किया जा चुका है.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा की बीते ढाई साल में इस्लामिक स्टेट के फाइटर इराक और सीरिया में काफी कमजोर हुए हैं. वह अपनी जमीनी आधार को काफी हद्द तक खो चुके हैं, जिसके चलते बीते एक साल में आईएस कोई बड़ा हमला करने में नाकाम रहा है.

ओबामा के मुताबिक आईएस आर्थिक तंगी की वजह से अपने लड़ाकों के वेतन में कटौती कर रहा है और साथ ही धन जुटाने के लिए अपरहण कर फिरौती जैसी मांग भी कर रहा है. ऐसे कई मामले सामने आए है जब इसके फाइटर्स सोने और अन्य मूल्यवान वस्तुओं की चोरी करते पकड़े गए हैं.

ओबामा ने इस बात पर भी जोर दिया की जहां यूएस आईएस की आर्मी को खत्म कर रहा है वहीं, उन समस्याओं पर भी काम कर रहा है जिसके चलते आईएस पूरी दुनिया में फैला.

उन्होंने कहा कि हम लगातार आईएस के ऑइल इन्फ्रास्ट्रक्चर और सप्लाई पर हमले करते जा रहे हैं. इससे आईएस का फाइनेंशियल सपोर्ट भी कम होता जा रहा है. हमले अभी तक इस आतंकी संगठन के 120 टॉप कमांडर्स को मार गिराया है. इतना ही नहीं, उससे जुडऩे के लिए विदेश से आने वाले फाइटर्स पिछले ढाई साल के मुकाबले लगातर घट रहे हैं.

नेशनल सिक्युरिटी टीम के साथ मीटिंग के बाद ओबामा ने कहा कि एक साल हो गए हैं जब आईएस सीरिया और इराक में कोई बड़ा ऑपरेशन नहीं कर पाया है.

उन्होंने कहा कि इराक की बात करें तो हम वहां एक स्टेबल गवर्नमेंट लाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि आईएस जैसी समस्या फिर न आए. पिछले दो महीनों से हमने सीरिया में स्पेशल फोर्स तैनात की है जो वहां के लोकल लोगों को उसके खिलाफ लडऩे में हेल्प करें.
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>