ओबामा की प्लानिंग से अमेरिका में सफल दौरा कर पाए मोदी, लीक हुए मेल से विकिलीक्स का बड़ा खुलासा

Oct 12, 2016
ओबामा की प्लानिंग से अमेरिका में सफल दौरा कर पाए मोदी, लीक हुए मेल से विकिलीक्स  का बड़ा खुलासा
ओबामा प्रशासन ने मोदी के सिलिकॉन वैली दौरे की सफलता के लिए पूरी प्लानिंग रची। यह खुलासा हुआ है व्हाइट हाउस से लीक हुए ईमेल से। अपने कई खुलासों से दुनिया को हिला देने वाली वेबसाइट विकिलीक्स ने इस बार 19 हजार से अधिक ईमेल लीक किए हैं। इसे हिलेरी लीक सीरीज नाम दिया गया है। इसमें मोदी के अमेरिकी दौरे को  लेकर क्लिंटन कैंपेन प्रमुख पोडेस्टा को जारी मेल से यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। भनक लगते ही इंडिया संवाद ने विकिलीक्स की वेबसाइट से लीक हुआ ईमेल हासिल किया। खबर के साथ आप मेल का एक अंश देख सकते हैं।
क्या है मेल में
लीक हुए दस्तावेज के मुताबिक अमेरिका विदेश उपमंत्री और दक्षिण-मध्य एशिया प्रभारी निशा देसाई बिस्वाल ने 12 अगस्त को क्लिंटन कैंपेन के अध्यक्ष जॉन पोडेस्ट को मेल भेजा। इसमें निशा ने सितंबर में प्रस्तावित मोदी के दौरे को सफल बनाने के लिए सलाह मांगी। निशा ने उनसे सवाल किया था कि मोदी के दौरे को खास बनाने के लिए क्या  पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन स्टैनफोर्ड में एक पर्यावरण कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं।
 मोदी सरकार ने ओबामा प्रशासन को भेजी थी दौरे की थीम
निशा ने पोडेस्टा को भेजे मेल में यह भी बताया कि मोदी सरकार का अमेरिका दौरा दो खास थीम पर आधारित है। पहली थीम डिजिटल इकॉनोमी थीम है। जिसके तहत सिलिकॉन वैली में गूगल का दौरा होना है। भारत में गूगल की ओर से बड़े निवेश की घोषणा होनी है।  दूसरी थीम क्लीन ऊर्जा पर है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल टेस्ला का दौरा करना चाहते हैं । यहां सौर ऊर्जा आधारित बैटरी भंडारण प्रणाली पर एक दूसरे से भागीदारी पर बातचीत हो सकती है।
विकिलिक्स ने लीक किए 19252 गोपनीय ईमेल
आस्ट्रेलियाई ऑनलाइन मीडिया परसन जूलियन अंसाजे की इस वेबसाइट ने  यूनाइटेड स्टेट डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी(डीएनसी) से 19252 ईमेल हासिल कर तहलका मचा दिया है। इन मेल्स से जुड़ी कुल 8034 अटैच्ड डाक्यूमेंट्स भी हैं। जिन्हें विकिलिक्स ने हिलेरी लीक सीरीज नाम दिया है। ये ईमेल अमेरिका के डेमोक्रेटिक कमेटी के कुल सात अफसरों के अकाउंट से हासिल किए गए हैं। ये अफसर हैं कम्युनिकेश डायरेक्टर लुईस मिरांडा(10770 ईमेल), नेशनल फाइनेंस डायरेक्टर जार्डन कारला(3797), फाइनेंस चीफ ऑफ स्कॉट(3095), फाइनेंस डायरेक्टर ऑफ डेटा डेनियल पैरिस(1472), फाइनेंस डायरेक्टर एलेन(1611), सीनियर एडवाइजर(938) और नार्दर्न केलिफोर्निया डायरेक्टर के अकाउंट से मेल लीक किए गए।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>