ओबामा ने लगायी सऊदी अरब पर मुकदमे के प्रस्ताव पर रोक, लगाया वीटो

Sep 24, 2016
ओबामा ने लगायी सऊदी अरब पर मुकदमे के प्रस्ताव पर रोक, लगाया वीटो

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वीटो इस्तेमाल करते हुए सऊदी अरब के खिलाफ मुकदमे की इजाजत दिए जाने वाले विधेयक पर रोक लगा दी, आशंका है की इस से अमेरिका के राष्ट्रीय हितों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। ओबामा ने कहा कि ‘आतंकवाद के प्रायोजकों के खिलाफ न्याय’ (जेएएसटीए) अधिनियम को रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाली कांग्रेस के दोनों चैम्बरों ने पारित कर दिया था।

इस विधेयक के पारित होने से संप्रभुता संबंधी पुराना अंतरराष्ट्रीय सिद्धांत खतरे में पड़ जाता और इससे अमेरिकी हितों एवं विदेश में रह रहे देश के नागरिकों पर बुरा प्रभाव पड़ता।

राष्ट्रपति ने कहा कि यह विधेयक अमेरिकी ‘फॉरेन सोवरन इम्युनिटीज एक्ट’ के प्रावधानों और पुराने मानकों के अनुरूप नहीं है, राष्ट्रीय हितों पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा और इससे निकटतम साझेदारों के साथ हमारे संबंध भी जटिल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-  फर्जी देशभक्ति का सर्टिफिकेट बांटने वालों के मुंह पर जोरदार तमाचा: पवित्र शहर में लहराया भारतीय झंडा

वहीं ओबामा के इस निर्णय की आलोचना करते हुए राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘आतंकवाद के प्रायोजकों के खिलाफ न्याय विधेयक को लेकर राष्ट्रपति ओबामा का वीटो इस्तेमाल करने का निर्णय शर्मनाक है और यह उनके राष्ट्रपति काल के सबसे निचले बिंदुओं में से एक माना जाएगा।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>