देश आजकल नए रोग से पीड़ित है , उसका नाम है राष्ट्रीयता

Mar 06, 2017
देश आजकल नए रोग से पीड़ित है , उसका नाम है राष्ट्रीयता
देश आजकल नए रोग से पीड़ित है , उसका नाम है राष्ट्रीयता . जिसको कुछ लोग नेशनालिज्म की डिबेट कह रहे हैं . यह 2013 के बीजेपी की पार्लियामेंट्री चुनाव के समय धर्म और राष्ट्रीयता के बेहतरीन चाशनी से तैयार मिठाई है जिसको आज सभी राजनैतिक और गैर राजनैतिक दल खाने की मंशा ज़ाहिर कर चुके हैं क्योंकि यह ऐसी मिठाई है जो सबको वोट और प्रसाद के रूप में सत्ता प्रदान कराती है . इसका सबसे ज्यादा फायदा वर्तमान केंद्रीय सरकार ने उठाया है।
इसी राष्ट्रीयता के कारण हमने दूसरे देशों के कलाकारों को भी बाहर का रास्ता दिखा दिया जो किसी को अच्छा भी लगता है और किसी को बुरा भी . दरअसल यहाँ पर किसी भी राजनैतिक पार्टी की विचारधारा ही तय करती है कि यह राष्ट्रवाद हुआ कि नहीं।
इस कड़ी में आजकल कुछ ज्ञानियों को भी हमने बाहर से देश में इम्पोर्ट कर लिया है और वो खूब टीवी चैनलों पर राष्ट्रीयता पर ज्ञान पेल रहे हैं और चैनल को खूब टी आर पी मिल रही है जिसके एवज में न्यूज़ चैनल ऐसे लोगो को मोटे माल के साथ अच्छी खातिर भी कर रहे हैं. राष्ट्रवाद की डिबेट में काफी घटनाएं हुईं जिनको राजनैतिक दलों ने अपनी सुविधाओं के अनुसार रंग दिया और उससे लाभ भी उठाया . चाहे वो जेएनयू का मुद्दा हो या नोटबंदी का।
आजकल सबसे चर्चित मुद्दा गुलमेहर कौर का है जो बहुत ही शर्मनाक और दुखदाई है . जिसकी बेटी को आज आरएसएस की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कुछ लड़के बलात्कार करने की धमकी दे रहे हैं क्योंकि पिछले दिनों दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में एक सेमिनार के सिलसिले में शुरू हुई छात्र संघटनो की वैचारिक लड़ाई जब मार पीट, पत्थर पर उतर आई तो बहुत से छात्रों को चोटे भी आईं जो कि बिलकुल ग़लत है . इसके बाद किसी लड़के ने गुलमेहर कौर को भद्दी भद्दी गालियां दी और उसके साथ रेप करने की बात की जो सबसे ज्यादा शर्मनाक है. इस देश के लोकतंत्र के लिए जिसका पिता इस देश के घोर दुश्मन पाकिस्तान से लड़ते लड़ते वीरगति को प्राप्त हुआ हो ,आज उसकी बेटियों के फ़र्ज़ी राष्ट्रवादियों के मुंह से ऐसे शब्द् सुनने पड़ेंगे ,उस शहीद बाप ने कभी सपने में भी नही सोचा होगा।
(ये लेखक के निजी विचार हैं, 24HindiNews की सहमति आवश्यक नहीं, लोकतंत्र का दर्द से साभार। )
अकरम हुसैन कादरी
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>