अब बिना टिकट यात्री को भी ट्रेन में नहीं लगेगा जुर्माना, बस करना होगा ये काम

Sep 04, 2016
अब बिना टिकट यात्री को भी ट्रेन में नहीं लगेगा जुर्माना, बस करना होगा ये काम

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। रेलवे ने अब बिना टिकट के यात्रियो को ट्रेन में चढ़ने पर भी जुर्माना नहीं देना होगा, लेकिन उन्हें एक काम करना होगा।

चलती ट्रेन में टिकट सुविधा

रेलवे की नई योजना के मुताबिक अगर आप बिना टिकट के ट्रेन में चढ़ गए हैं तो जुर्माने से डरने की जरुरत नहीं है बल्कि आपको अब चलती ट्रेन में भी टिकट उपलब्ध कराने की व्यवस्था हो गई है। अब सुपरफास्ट ट्रेनों में टीटीई को टिकट मशीन मुहैया कराई गई, जिससे यात्रियों को ट्रेन में भी टिकट मिल जाएगा।

किन ट्रेनों में ये सुविधा

रेलवे की इस योजना के प्रथम चरण में लखनऊ मेल, गरीब रथ, अर्चना सुपरफास्ट, राजधानी सुपरफास्ट आदि के टीटीई को चलती ट्रेन में टिकट काटने के लिए हैंड-हेल्ड मशीन दी गई है। अगर आप बिना टिकट के ट्रेन में चढ़ गए है तो आप टीटीई से संपर्क करें। टीटीई आपको तय किराये से दस रुपए अतिरिक्त लेकर टीटीई इसी मशीन से टिकट देंगे।

मिलेगा कंफर्म सीट

इतना ही नहीं जैसे ही ट्रेन में सीट खाली होगी, वेटिंग टिकट यात्रियों को सीट मुहैया कराई जाएगी। इस नई टिकट मशीन के जरिए ट्रेन के हर कोच में खाली बर्थ और किस स्टेशन पर मुसाफिर उतरेगा, इसकी जानकारी मिलती रहेगी।

टीटीई की मनमानी खत्म

रेलवे ने इस योजना की शुरूआत टीटीई की मनमानी को खत्म करने के लिए किया है। दरअसल ट्रेन छूटने की हालत में लोग बिना टिकट की ट्रेन में चढ़ जाते थे और टीटीई उनसे मनमाना पैसा वसूलते थे। इतना ही नहीं वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को बर्थ न की बात करके दूसरों से पैसा लेकर वो उन्हें सीट मुहैया कराते थे, लेकिन अब वो ऐसा नहीं कर पाएंगे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>