अब किसी भी चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल नहीं किया जना चाहिए, क्या आप सहमत है?

May 22, 2017
अब किसी भी चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल नहीं किया जना चाहिए, क्या आप सहमत है?

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार को कहा कि भविष्य में किसी भी चुनाव में वीवीपैट विहीन ईवीएम का इस्तेमाल नहीं किया जना चाहिए। येचुरी ने कहा, “किसी विवाद की स्थिति में वोटों की गिनती पेपर ऑडिट ट्रेल के जरिए किया जाए, न कि ईवीएम से। हम यह बात निर्वाचन आयोग से पहले ही कह चुके हैं।”

येचुरी ने यहां मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की राज्य इकाई की दो दिवसीय बैठक में हिस्सा लेने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा, “भविष्य में किसी भी चुनाव में वीवीपैट (वोटर-वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) के बगैर ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने ईवीएम का एक बार फिर प्रदर्शन करने के लिए तीन जून को एक बैठक बुलाई है, और माकपा नेता तीन विशेषज्ञों के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे।

येचुरी ने कहा कि भविष्य में निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए ईवीएम को वीवीपैट से जोड़ने से मतदाता अपने वोट को लेकर आश्वस्त होंगे और इससे निष्पक्ष चुनावी प्रक्रिया पर लोगों का भरोसा बहाल करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, “वर्ष 2009 में माकपा ने निर्वाचन आयोग से कहा था कि पेपर ऑडिट ट्रेल जैसे उपकरण सहित उन्नत ईवीएम का इस्तेमाल कर फूल-प्रूफ चुनाव सुनिश्चित किया जाए।”

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>