अब धनिया करेगा शुगर को जड़ से ख़त्म, जानिए

Jul 17, 2017
अब धनिया करेगा शुगर को जड़ से ख़त्म, जानिए

अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और कई जतन करने के बाद भी आपका शुगर लेवल कंट्रोल नही कर पा रहे हैं तो ये धनिये का ये जादुई इस्तेमाल आपको यकीनन राहत देगा. कई बीमारियों को एक साथ जन्म देने वाली बीमारी डायबिटीज वैसे तो बेहद खतरनाक है लेकिन समय पर सही उपचार मिलने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

‘मोदी’ का ये फूल आपके मुंह के छालों का दुश्मन है, पल में कर देगा छूमंतर:
आमतौर पर घरों में धनिया का इस्तेमाल मसाले के रुप में खाने का स्वाद बढ़ाने या फिर छौंक लगाने के लिए किया जाता है। लेकिन शायद ही कोई ये बात जानता होगा कि कई गुणों से भरपूर धनिया आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है।

ये भी पढ़ें :-  हिजामा में 70 बीमारियों का इलाज़, जानिए

हाल में हुए एक शोध में पाया गया कि जिन डायबिटीज के मरीजों के घरों मेंं खाना बनाने के लिए धनिये के तेल का इस्तेमाल होता था उनके पाचन ग्रंथि में मौजूद बीटा कोशिकाएं अत्यधिक सक्रिय पाई गई। जिन्होंने इंसुलिन का स्तर बढ़ाने में मदद की और इससे ब्लड शुगर कम हो गया।

बिना सॉरी बोले झगड़े को कह दो बाय-बाय, जानें खास ट्रिक्स:
धनिया के बीज से प्राप्त आवश्यक तेल की मदद से इंसुलिन का स्तर प्राकृतिक रुप से बढ़ जाता है। धनिया में वोलाटाइल ऑयल पाया जाता है। ये खाद्द तेल बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होते हैं।

ये भी पढ़ें :-  अवसादग्रस्त व्यक्ति के मस्तिष्क की संरचना में बदलाव का खतरा होता

खाने में धनिया का इस्तेमाल करने से न सिर्फ डायबिटीज ठीक होता है बल्कि डायरिया,अपच और पेट फूलने जैसी दिक्कतें दूर होती हैं। साथ ही अगर हरी धनिया को सुबह के समय पानी में उबालकर, छानकर खाली पेट पीने से पेट की पथरी यूरीन के माध्यम से निकल जाती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>