आंखों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है नाक साफ करना

Mar 07, 2017
आंखों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है नाक साफ करना

एक महिला को अपनी नाक साफ करना बहुत भारी पड़ गया। उसकी नाक क्या छिनकी उसकी आंखें मोटी मोटी गोल्फ की बॉल की तरह सूज गई । डॉक्टरों का मानना है कि अगर इस महिला ने अपना इलाज समय रहते नहीं कराया होता तो वह अंधी हो सकती थी । क्योंकि आगे भविष्य में उसकी आंखों पर जबरजस्त प्रेशर बनत।

और ऐसा होने से ऑप्टिकल नर्स डैमेज हो जाती। एक 32 साल की महिला जो कि ब्रिटेन की थी थी , को ब्रिटेन के लाइसेंस रॉयल इनफरमरी यूनिवर्सिटी अस्पताल में इमरजेंसी में लाया गया था। उसने डॉक्टरों से बताया कि वह 4 घंटे पहले नाक से जोर से छीनकी थी और उसके तुरंत बाद ही उसकी दाहिनी आंखों में सूजन आ गई और फिर थोड़ी देर बाद यह सूजन बढ़ती गई। और उसके साथ-साथ दर्द भी बढ़ता गया।

जब डॉक्टर ने पड़ताल शुरू की तो उन्होंने महिला को बुखार या साइनस जैसी किसी भी दिक्कत में नहीं पाया। उसकी नाक या उसके चेहरे पर किसी भी तरह की कोई चोट नहीं थी। इतनी पड़ताल के बाद डॉक्टर को समझ आ गया कि आंख के आसपास मौजूद नर्म टिशू में हवा में चले जाने की वजह से ऐसा हुआ है। डॉक्टरों के हिसाब से अगर केस बिगड़ जाता तो उस महिला की आंखों की रोशनी जा सकती थी।

क्योंकि ऐसा होने से उसकी आंखों में सूजन बढ़ती और आंखों की सूजन के बढ़ने के कारण उसकी ऑप्टिकल नर्व तक ब्लड की सप्लाई रुक जाती। डेली मेल की रिपोर्ट के हिसाब से स्कैन कराने पर भी यह बात सामने आई है कि महिला की नाक में यह बात नहीं पाई गई है कि उस महिला को किसी भी तरह की चोट लगी हुई थी। डॉक्टरों के हिसाब से यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं था कि फैक्चर तभी हुआ जब महिला ने कि छिनकी मारी या फिर से पहले कभी हुआ था जिसका पता अब चला है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>