BJP पहली बार पूर्वोत्तर के राज्य में सरकार बनाने की स्थिति में,सर्बानंद के सिर ताज

May 19, 2016

असम विधानसभा की 126 सीटों पर जारी मतगणना से साफ है कि भाजपा पहली बार पूर्वोत्तर के किसी राज्य में सरकार बनाने की स्थिति में आ गई है और सर्बानंद सोनोवाल के सिर पर ताज सजेगा.

एक्जिट पोल में भी भाजपा के सत्ता में आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था.
राज्य में मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू हुई. असम में दो चरणों में हुए मतदान में करीब 82 प्रतिशत मतदान हुआ. कांग्रेस बोडोलैंड क्षेत्र को छोड़कर अन्य भागों में अपने दम पर चुनाव लड़ी जबकि भाजपा ने असम गण परिषद के साथ गठबंधन किया. जेडीयू और आरजेडी ने बदरूद्दीन अजमल की पार्टी एआईयूडीएफ के साथ तालमेल किया.
भारतीय जनता पार्टी ने असम गण परिषद (अगप) के साथ गठबंधन किया, जबकि एच मोहिलारी नेतृत्व वाले बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के साथ उसका गठबंधन पहले से था.
कांग्रेस से 9 विधायकों के साथ हेमंत बिश्व शर्मा के भाजपा में शामिल होने का भी कुछ नुकसान कांग्रेस को हुआ.
भाजपा ने केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है और रुझानों से लग रहा है कि उस बार सर्बानंद के सिर पर ताज सजेगा.
इस चुनाव में गोगोई ने बीजेपी को बाहरी बताकर मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की. पूरे चुनाव में गोगोई ने बीजेपी पर असम में घुसपैठ करने का आरोप लगाया है. बिहार चुनाव में नीतीश के नारे का सहारा गोगोई असम चुनाव में लेते दिखे.
समय-समय पर असम की राजनीति में प्रतिबंधित संगठन उल्फा समेत अन्य स्थानीय संगठन इस तरह से असमिया अस्मिता के विषय को पेश करते रहे हैं.
जनजातियों का झुकाव पारंपरिक रूप से कांग्रेस की ओर रहा है, मगर हाल के समय में स्थिति में कुछ बदलाव नजर आया है. उपरी असम में सर्वानंद सोनोवाल की वजह से भाजपा इसमें सेंध लगा पाई.
भाजपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही असम गण परिषद की पहली बार 1985 में और फिर 1996 में सरकार बनी थी. असम की राजनीतिक सत्ता में 1952 से ही कांग्रेस का वर्चस्व रहा है. सिर्फ तीन बार गैर कांग्रेसी सरकारें बनीं. अगप ने दो बार सरकार बनाई और उससे पहले 1978 में जनता पार्टी की सरकार बनी थी. कांग्रेस ने आल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, आरटीआई एक्टिविस्ट अखिल गगोई की पार्टी गण मुक्ति संग्राम असम और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट यानी बीपीएफ से साथ आने की अपील जरूर की जिसमें सफलता नहीं मिल पाई.
 अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>