उत्तर कोरिया के पास सारिन से लैस मिसाइलें होने की उम्मीद : शिंजो आबे

Apr 14, 2017
उत्तर कोरिया के पास सारिन से लैस मिसाइलें होने की उम्मीद : शिंजो आबे

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने गुरुवार को कहा कि उत्तर कोरिया के पास सारिन नर्व एजेंट से लैस बैलिस्टिक मिसाइलें हो सकती हैं। निक्केई एशियन रिव्यू की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया द्वारा अन्य मिसाइल या परमाणु परीक्षण की संभावना के बीच आबे की यह चेतावनी सामने आई है।

जापानी संसद के कूटनीतिक तथा रक्षा कमेटी को संबोधित करते हुए आबे ने कहा कि उत्तर कोरिया परमाणु व मिसाइल प्रौद्योगिकी को विकसित कर रहा है और इस हालात को उन्होंने ‘खतरे का एक नया स्तर’ करार दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा, “कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करना हमारा सबसे बड़ा मकसद है और इसे किसी भी कीमत पर हासिल करना चाहिए। हमारे देश के आसपास सुरक्षा चिंताओं की गंभीरता बढ़ती ही जा रही है।”

उन्होंने कहा, “हमने केवल सीरिया के बारे में बात की। इस बात की संभावना है कि उत्तर कोरिया के पास मिसाइलों के साथ सारिन नर्व एजेंट छोड़ने की क्षमता है।”

रिपोर्ट के मुताबिक, आबे ने इस बारे में कोई सबूत पेश नहीं किया कि उन्हें क्यों लगता है कि कोरिया के पास मिसाइलों को रासायनिक हथियारों से लैस करने की क्षमता है।

इस बीच, उत्तर कोरिया पर निगरानी रखने वाले वाशिंगटन के थिंक टैंक 38 नॉर्थ ने कहा कि बुधवार को उपग्रह से ली गई तस्वीरों में यह साफ जाहिर होता है कि पूर्वी तट पर स्थित पुंगये-री परमाणु परीक्षण स्थल पर गतिविधियां जारी हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>