उत्तर कोरिया: बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण

Aug 03, 2016

उत्तर कोरिया ने बुधवार को जापान सागर की ओर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. इसे अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली की योजनाबद्ध तैनाती के जवाब के तौर पर देखा जा रहा है.

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इस पर तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इन खबरों की उसे जानकारी है और चेतावनी दी कि ‘किसी भी उकसावे या हमले से खुद की और अपने सहयोगियों की रक्षा करने के लिए’ वह पूरी तरह से तैयार है.

इस महीने के अंत तक अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास से पहले तनावपूर्ण हालात के बीच यह परीक्षण किया गया है. बीते साल इस किस्म के अभ्यास में अमेरिका के 30,000 सैनिकों और दक्षिण कोरिया के 50,000 सैनिकों ने भाग लिया था.

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल को पश्चिमी शहर उनयुल के पास से स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर पचास मिनट पर प्रक्षेपित किया गया. मंत्रालय ने आगे कहा कि प्रक्षेपण ने करीब 1,000 किमी का रास्ता तय किया और यह मध्यम दूसरी की रोदोंग मिसाइल हो सकती है.

जापान के रक्षा मंत्री जेन नकातानी ने पत्रकारों को बताया कि मिसाइल बुधवार सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर उत्तरी तट से 250 किमी दूर तोक्यो के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी .

इस परीक्षण से पहले 19 जुलाई को तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया गया. उत्तर कोरिया ने इसे दक्षिण कोरिया पर कृत्रिम परमाणु हमला बताया था.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>