अब कोहली नहीं, MS धोनी के कंधो पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

Aug 25, 2016
अब कोहली नहीं, MS धोनी के कंधो पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

दुबई: भारतीय टीम 27 और 28 अगस्त को अमरीका के फ्लोरिडा में होने वाली दो मैचों की टी20 सीरीज में अगर दो बार की विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज से 0.2 से हार गई तो वह एमआरएफ टायर्स आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान गंवा देगी। भारतीय टीम के अभी 128 अंक हैं और वह शीर्ष पर चल रही न्यूजीलैंड टीम से चार अंक से पिछड़ रही है जबकि तीसरी रैंकिंग पर काबिज वेस्टइंडीज से आगे है जिसके 122 अंक हैं।

धोनी पर होगी बड़ी जिम्मेदारी
नए कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट की अगुवाई में वेस्टइंडीज टीम अगर भारत को 2.0 से हरा देती है तो वह 127 अंक लेकर दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी और भारत को तीसरे स्थान पर खिसका देगी जिसके तब 124 अंक हो जाएंगे। हालांकि अगर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम 2.0 से जीत दर्ज कर लेती है तो इससे उसे नंबर एक रैंकिंग पर बनी हुई न्यूजीलैंड के साथ अंकों की बराबरी करने में मदद मिलेगी जिसके 132 अंक हैं लेकिन जब रेटिंग की गणना दशमलव अंक तक की जायेगी तो वह दूसरे स्थान पर ही कायम रहेगी।

व्यक्तिगत प्रदर्शन पर भी रहेंगी सभी की निगाहें
इस हालत में वेस्टइंडीज टीम 118 अंक लेकर चौथे स्थान पर खिसक जाएगी और एक अंक से दक्षिण अफ्रीका से पिछड़ जाएगी। वहीं अगर भारतीय टीम सीरीज में 1.1 से बराबरी पर रहती है तो इससे भारत के 128 अंक ही रहेंगे जबकि वेस्टइंडीज के 123 अंक हो जाएंगे। श्रृंखला में व्यक्तिगत प्रदर्शन पर भी निगाहें रहेंगी। भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में 837 अंक लेकर शीर्ष पर काबिज हैं। आस्ट्रेलिया के आरोन फिंच उनसे केवल 34 अंक से पिछड़ रहे हैं जिससे कोहली शीर्ष पर अपना स्थान मजबूत करने की कोशिश करेंगे।
धोनी की रैंकिंग में हो सकता है सुधार
रोहित शर्मा 23वें स्थान पर अगले रैंकिंग बल्लेबाज हैं जबकि धोनी 50वें नंबर पर हैं लेकिन बल्लेबाजी के मौके मिलने से उनकी रैंकिंग में सुधार हो सकता है। वेस्टइंडीज के बिग हिटर सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल आठवें, अनुभवी बल्लेबाज मार्लोन सैमुअल्स 17वें स्थान पर हैं जो लेंडिल सिमंस (31वें), ड्वेन ब्रावो (37वें) और आंद्रे फ्लेचर (48वें) के साथ उपर छलांग लगाना चाहेंगे। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमरा टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। रविचंद्रन अश्विन सातवें स्थान से शीर्ष 10 में काबिज हैं जबकि स्पिनर रविंद्र जडेजा 19वें स्थान पर हैं। मार्लोन सैमुअल्स आल राउंडर सूची में पांचवें स्थान पर हैं।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>