न कोई एक्सरसाइज न कोई दवाई- सिर्फ ऐसी चीज़ से काम हो जाएगा मोटापा

Apr 24, 2017
न कोई एक्सरसाइज न कोई दवाई- सिर्फ ऐसी चीज़ से काम हो जाएगा मोटापा

मोटापा आजकल हर इंसान की मुसीबत बन गया है। हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हम लोग आपकी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते और हमारे बदलते लाइफ स्टाइल के कारण अधिकतर लोग मोटापे की चपेट में आ जाते हैं। तो कई लोग अपना मोटापा कम करने के लिए जिम जाते हैं पर कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास जिम जाने का समय नहीं है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना व्यायाम के अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

हरी सब्जियां- अगर आप हरी सब्जियों का सेवन नियमित रूप से करेंगे तो आपका वजन कम होने लगेगा इसलिए अपने आहार में हरी सब्जियां शामिल करें गोभी, पालक और खीरा खाने से शरीर की कैलोरी बर्न करते हैं। जिसके कारण हमारा मोटापा कम हो जाता है।

खुल कर हँसे- खुल कर हंसने से हमारे शरीर का मोटापा कम होने लगता है हंसने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। हंसने से हमारा दिल भी बहुत खुश रहता है। अगर आप मोटापे को कम करना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 10 से 15 मिनट खुल कर हंसे ।

शॉपिंग- महिलाओं को शॉपिंग करना बहुत ही ज्यादा पसंद है। महिलाएं चाहे कितनी भी ज्यादा बिजी क्यों न हो पर वह शॉपिंग के लिए किसी भी तरह निकाल ही लेती हैं। शॉपिंग के लिए लगातार घूमती रहती है। जिसके कारण उनकी कैलोरी बर्न हो जाती है और मोटापा कम होने लगता है।

चुइंगगम खाएं- यह मोटापा कम करने के लिए बहुत ही बेहतरीन और आसान तरीका है क्योंकि ऐसा करने से हमें भूख बहुत कम लगती है जिससे मोटापा कम ओ जाता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>