तो दलित नहीं “पिछड़ा वर्ग” होगा बीजेपी का मिशन, पढ़े 2017 चुनाव के लिए अमित शाह की ये खास रणनीति

Sep 27, 2016
तो दलित नहीं “पिछड़ा वर्ग” होगा बीजेपी का मिशन, पढ़े 2017 चुनाव के लिए अमित शाह की ये खास रणनीति

चुनावों की रफ़्तार तेज होते ही भाजपा ने अपने गेम चेंजर खेलने शुरू कर दिए हैं। भाजपा की रणनीति अब बिल्‍कुल साफ है। पार्टी अपना नया दांव पिछड़ों पर खेलने जा रही है। अक्‍टूबर से पार्टी पिछड़ा वर्ग सम्‍मेलन आयोजित करने जा रही है। जिसमे दो विधानसभाओं पर एक सम्‍मेलन आयोजित किया जाएगा। सम्‍मेलनों का खाका भी तैयार हो चुका है। लखनऊ में पार्टी अध्‍यक्ष ने इस रणनीति की नींव रखी।

यूपी चुनाव के लिए रणनीति बना रही भाजपा सूबे के पिछड़ों पर एक बड़ा दांव खेलने जा रही है। 15 अक्‍टूबर से पूरे प्रदेश में करीब 200 से अधिक सममेलन आयोजित किए जाएंगे। सम्‍मेलन की सारी जिम्मेदारी प्रभारी प्रदेश महामंत्री अशोक कटारिया को बनाया गया है। सम्‍मेलन में करीब पांच हजार की भीड़ जुटाने का लक्ष्‍य रखा गया है। सम्‍मेलन 30 नवम्‍बर तक चलाया जायेगा।

चर्चा यह भी है कि पिछड़ों को लुभाने के लिए सम्‍मेलन के दौरान पार्टी अपने प्रदेश स्‍तर और केन्‍द्रीय स्‍तर के नेताओं को भी उतारेगी। ऐसे नेताओं की सूची तैयार करने का काम चल रहा है। अक्‍तूबर की शुरूआत में यह सूची घोषित की जा सकती है।

वहीं जानकारों की मानें तो पार्टी अब दलित वाले एजेंडे से पीछे हट चुकी है। इसके पीछे दो कारण बताए जा रहे हैं। यह कि लाख कोशिशों के बाद भी दलित उतनी संख्‍या में पार्टी के साथ नहीं जुड़ रहे जितनी उम्‍मीद की जा रही थी। दूसरी सबसे बड़ी बात यह कि दलितों को साधने के चक्‍कर में पार्टी का सर्वण वोट नाराज हो रहा है। यही वजह है कि पिछले कुछ दिनों से पार्टी ने किसी भी मुद्दे पर दलित पक्ष में आवाज उठाना बंद कर दिया है।

लखनऊ में राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने पिछड़ा वर्ग सम्‍मेलन रणनीति की नींव रखी थी। और बैठक में गोपनीय रूप से तय हुआ था कि भाजपा अब दलित नहीं पिछड़ा वर्ग पर दांव खेलेगी।

सूत्रों का कहना है कि बसपा छोड़कर भाजपा में आए स्‍वामी प्रसाद मौर्य और भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के सहारे भाजपा ज्‍यादा से ज्‍यादा पिछड़ों को चुनाव तक अपनी ओर कर लेना चाहती है। मौर्य, कुशवाहा सहित दूसरी और जातियों की बसपा में बड़ी संख्‍या में भागीदारी है, जिसे भाजपा स्‍वामी प्रसाद मौर्य और केशव प्रसाद मौर्य के जरिए तोड़ना चाहती है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>