NIA ने आतंकी गुट IS के हैदराबाद मॉड्यूल के दो प्रमुख सदस्यों को किया गिरफ्तार

Jul 12, 2016

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को आतंकी गुट आईएस के हैदराबाद मॉड्यूल के दो प्रमुख सदस्यों को गिरफ्तार किया है.

एजेंसी ने इस मॉड्यूल का भंडाफोड़ पिछले माह किया था.

तेलंगाना खुफिया विभाग के सूत्रों ने बताया ‘आईएस के हैदराबाद मॉड्यूल के प्रमुख यासिर नियामतुल्ला और उसके एक सहयोगी अताउल्ला रहमान को एनआईए ने हैदराबाद से गिरफ्तार किया है.’ रहमान मॉड्यूल के लिए धन जुटाता था.

सूत्रों के अनुसार, इन लोगों को मंगलवार को अदालत में पेश किया जा रहा है.

गौरतलब है कि एनआईए ने 29 जून को शहर के पांच लोगों को एक आतंकी मॉड्यूल के साथ कथित संलिप्तता और बम हमलों की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया था. इस आतंकी मॉड्यूल के आईएसआईएस से जुड़े होने का संदेह है.

ये भी पढ़ें :-  सांप्रदायिक ताकतों को देश से हटाने के लिए कांग्रेस से मजबूत गठबंधन किया है: अखिलेश

गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम मोहम्मद इब्राहिम यजदानी उर्फ इब्बू, हबीब मोहम्मद उर्फ सर, मोहम्मद इलयास यजदानी, अब्दुल्ला बिन अहमद अल अमूदी और मुजफ्फर हुसैन रिजवान हैं. इन लोगों को ओल्ड सिटी इलाके में 10 स्थानों पर हैदराबाद पुलिस की सहायता से मारे गए छापों के बाद गिरफ्तार किया गया था.

इससे पहले एनआईए ने अदालत में दाखिल अपनी रिमांड रिपोर्ट में कहा था कि पांचों आरोपियों ने हिंसक आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए हथियार और विस्फोटक सामग्री हासिल की थी और यह लोग आईएसआईएस के संपर्क में थे.
 

शुरूआती जांच के बाद 22 जून को एनआईए ने हथियार एवं विस्फोटक सामग्री एकत्र कर देश के विभिन्न हिस्सों में सार्वजनिक स्थलों, धार्मिक स्थलों और संवेदनशील सरकारी इमारतों को निशाना बना कर ‘सरकार के खिलाफ युद्ध की आपराधिक साजिश’ रचने के लिए एक प्राथमिकी दर्ज की थी.

ये भी पढ़ें :-  एसवाईएल खुदाई पर अड़े इनेलो नेता-कार्यकर्ता, सीमा सील

एजेंसी के अनुसार, गिरोह विस्फोट करने के लिए आईईडी बना रहा था और उसे उसके एक आका से ऑनलाइन दिशानिर्देश मिल रहे थे. आशंका है कि यह आका इराक या सीरिया में रहता है.

विस्फोटक सामग्री के साथ एनआईए ने छापेमारी के दौरान दो आधुनिक पिस्तौलें, गोलाबारूद, टेलीस्कोप की सुविधा वाली एक एयरगन, निशानेबाजी का अभ्यास करने वाले टॉरगेट बोर्ड्स, छह लैपटॉप, करीब 40 मोबाइल फोन, 32 सिम कार्ड, कई हार्ड डिस्क, मेमरी कार्ड, पैन ड्राइव और टैब सहित कई डिजिटल गैजेट जब्त किए थे.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected